ऑस्ट्रेलिया ने स्थगित किया साउथ अफ्रीका का दौरा, माइकल वॉन ने पूछा- भारत होता तो ऐसा कर पाते?

नई दिल्ली। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने सोशल मीडिया पर पूछा है कि जिस तरह ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका दौरा स्थगित किया, क्या भारत जैसे क्रिकेट के ताकतवर देश के खिलाफ वह ऐसा कर सकता था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना महामारी के बीच स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिम का हवाला देकर दक्षिण अफ्रीका दौरा स्थगित कर दिया है।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकले ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए वहां का दौरा स्थगित करने का मुश्किल फैसला लेना पड़ा है।
वॉन ने बुधवार को ट्वीट किया, ‘ऑस्ट्रेलिया का यूं दौरे से पीछे हटना खेल के लिए चिंता का सबब है। भारत का दौरा होता तो क्या वे ऐसा कर सकते थे।’
उन्होंने कहा कि भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे बड़े बोर्ड को तो उन क्रिकेट बोर्ड की मदद करनी चाहिए जिन पर महामारी की गाज गिरी है। उन्होंने कहा, ‘यह जरूरी है कि तीनों बड़े देश महामारी के आर्थिक दुष्परिणाम झेल रहे बोर्ड की मदद करें।’
हॉकले ने सफाई देते हुए कहा कि ऐसा करने से पहले सभी संभव विकल्पों पर विचार किया जिनमें सीरीज की मेजबानी करने की पेशकश भी शामिल थी। सीए ने मंगलवार को कहा था कि उसे दक्षिण अफ्रीका में महामारी के कारण ‘स्वास्थ्य और सुरक्षा जोखिमों’ को देखते हुए अगले महीने के दौरे को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इससे वह इस साल के आखिर में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से भी लगभग बाहर हो गया है।

admin