कल किसानों का ‘रेल रोको’ अभियान, आरपीएफ भी तैनात

नई दिल्ली। तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने गुरुवार को ‘रेल रोको’ अभियान का आह्वान किया है, जिसे देखते हुए रेलवे ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के साथ देशभर में रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएफ) की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की हैं।

संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि कानूनों को निरस्त किये जाने की मांग को लेकर पिछले सप्ताह ‘रेल रोको’ अभियान की घोषणा की थी। उनका यह अभियान दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक चलने वाला है। इसे देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ‘हम जिला प्रशासनों के साथ संपर्क बनाए रखेंगे और नियंत्रण कक्ष बनाएंगे’। इसके साथ ही आरपीएफ ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की है।

सूत्रों की माने तो 26 जनवरी के दिन हुई हिंसा को देखते हुए आरपीएफ को अर्लट किया गया है। आरपीएफ सबसे ज्यादा पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में तैनात किए गए हैं। देश भर में आरपीएफ की 20 कंपनियों (करीब 20,000 सुरक्षा जवान) को तैनात किया गया है।

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर आरपीएफ को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं, ताकि रेलवे को किसी तरह की क्षति न पहुंचे। साथ ही कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अन्य गतिविधियों पर भी नजर रखेंगे।

गौरतलब है कि 26 जनवरी राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान भारी हिंसा हुई थी।

admin