तिल का तेल बालों को झड़ने से रोकने के साथ चेहरे को देगा निखार

तिल का प्रयोग लंबे समय से पूजा पाठ और औषधि के रूप में हो रहा है। इसमें मौजूद तमाम पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं। इसके साथ ही तिल त्वचा और बालों के लिए भी काफी लाभकारी है। अगर आपके बाल झड़कर पतले हो चुके हैं, असमय सफेद हो रहे हैं या फिर चेहरे की चमक फीकी पड़ने लगी है तो यहां जानिए तिल के तेल के कुछ उपाय जो आपके बालों की ग्रोथ भी बेहतर करेंगे और स्किन को भी चमकदार बनाएंगे।

बालों का झड़ना रोकता
एक बाउल में एलोवेरा जेल लेकर उसमें तिल का तेल मिलाएं और अच्छी तरह से दोनों को मिक्स करें। अब इसे बालों पर लगाएं और करीब एक घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर माइल्ड शेंपू से सिर धो लें। ऐसा सप्ताहभर में करीब दो से तीन बार करें। इससे बालों का झड़ना काफी हद तक कम हो जाएगा और ग्रोथ बेहतर होने लगेगी।

बालों को असमय सफेद होने से रोकता
अगर रोजाना रात में तिल के तेल को हल्का गुनगुना करके बालों में लगाएं और हल्के हाथों से मसाज की जाए तो बालों के असमय सफेद होने की समस्या दूर हो जाती है।

रूसी और फंगस की समस्या दूर करता
तिल के बीज और तिल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं। अगर सप्ताह में दो से तीन दिन तिल के तेल को बालों में लगाया जाए तो ये डैंड्रफ और फंगस को दूर करता है। तेल को रात के समय लगाएं और सुबह बालों को शेंपू से धो लें।

चेहरे पर ग्लो लाता
तिल से बेहतर फेसपैक भी बनाया जा सकता है जो चेहरे पर ग्लो लाता है। इसके लिए तिल के तेल में जरूरत के हिसाब से मुल्तानी मिट्टी और हल्दी मिलाकर अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं। सूखने पर धो लें। इस दौरान किसी से बातचीत न करें वर्ना झुर्रियां पड़ने का डर रहता है। ऐसा करने से चेहरे की डेड स्किन हटेगी और चेहरा चमकदार बनेगा।

स्किन को सॉफ्ट बनाता है स्क्रब
तिल के तेल से बना स्क्रब चेहरे की त्वचा को सॉफ्ट बनाने का काम करता है। इसके लिए तिल का तेल चेहरे पर लगाने के पांच मिनट बाद राइस पाउडर लगाकर स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और कुछ समय बाद चेहरे पर ठंडे पानी का छिड़काव करें।

चेहरे पर निखार लाता
साबुत सफेद तिल को दूध में भिगोकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे का रूखापन खत्म होता है और निखार आता है।

admin