भारत में 57.75 लाख लोगों को लग चुकी है कोविड वैक्‍सीन, विश्‍व में तीसरे नंबर पर

नई दिल्ली। कोविड वैक्‍सीन (Covid-19 vaccine) की सबसे ज्‍यादा खुराक लगाने वाले देशों की सूची में भारत तीसरे स्‍थान पर पहुंच गया है। इस सूची में अमेरिका और ब्रिटेन भारत से ऊपर हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) की मानें तो देश भर में अब तक कुल 57.75 लाख लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाई गई है। 12 राज्यों में दो-दो लाख से ज्‍यादा लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाई जा चुकी है। अकेले यूपी में 6,73,542 लोगों को कोविड वैक्‍सीन लगाई गई है।

57.75 लाख लोगों में से 53,04,546 स्वास्थ्यसेवा कर्मियों जबकि अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले 4,70,776 कर्मचारियों को वैक्‍सीन लगाई गई है। बीते 24 घंटे में 8,875 सत्रों में कुल 3,58,473 लाभार्थियों को कोविड वैक्‍सीन लगाई गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की मानें तो टीका लगवाने वाले लाभार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। टीकाकरण के अब तक कुल 1,15,178 सत्र आयोजित किए जा चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 13 फरवरी से स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड वैक्‍सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। टीकाकरण्‍ के बाद अभी तक किसी गंभीर प्रतिकूल प्रभाव का कोई मामला नहीं सामने आया है। बीते 24 घंटे के दौरान टीका लगाने के बाद न तो किसी को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी है और न ही किसी की मौत ही हुई है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टीकाकरण में तेजी लाने को कहा है।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 20 फरवरी तक सभी स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का काम पूरा कर लेने को कहा है। मंत्रालय का कहना है कि सरकार जल्‍द ऑनलाइन प्लेटफार्म को-विन का दूसरा संस्करण जारी करेगी। बीते दिनों केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने लोकसभा में बताया था कि मार्च से 50 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने की संभावना है।

इस बीच देश में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या में कमी बरकरार है। बीते 24 घंटे में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 80 से कम रही। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की मानें तो यह पिछले नौ महीने में सबसे कम है। मौजूदा वक्‍त में 1.48 लाख मरीजों का इलाज चल रहा है जो कुल संक्रमितों का 1.37 फीसद है। महामारी को हराने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 1.05 करोड़ हो गई है। बीते 24 घंटे में संक्रमण के 12,059 नए मामले सामने आए जबकि 11,805 लोगों ने महामारी को शिकस्‍त दी।

admin