राज्यसभा की कार्यवाही 8 मार्च तक के लिए स्थगित

नई दिल्ली। राज्यसभा की कार्यवाही शुक्रवार को बजट पर चर्चा के बाद अगले भाग तक के लिए स्थगित कर दी गई। बजट सत्र का दूसरा भाग 8 मार्च (सोमवार) सुबह 9 बजे से शुरू होगा।

राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कार्यवाही स्थगन की घोषणा के पूर्व सदस्यों से अपील की कि वह स्थाई समितियों की बैठकों में जरूर हिस्सा लें और अपना योगदान दें। साथ ही उन्होंने राज्यसभा के चार सांसदों गुलाम नबी आजाद, शमशेर सिंह, मीर मोहम्मद फैयाज और नजीर अहमद को विदाई देते हुए उनके योगदान के लिए धन्यवाद भी दिया।

सभापति ने कहा, ‘सदन की कार्यवाही 8 मार्च सुबह 9:00 बजे तक के लिए स्थगित की जाती है।’ उन्होंने बताया कि बजट सत्र का यह भाग 99 प्रतिशत उत्पादक रहा। कुल 45 घंटे चार मिनट की बैठकों में से 13 मिनट हंगामे के चलते बर्बाद हुए।

सदन की कार्यवाही का ब्यौरा देते हुए सभापति ने कहा कि बजट सत्र के इस भाग में राष्ट्रपति के अभिभाषण और बजट पर चर्चा के अलावा तीन जम्मू कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन), राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र विधि विशेष उपबंध दूसरा (संशोधन), प्रमुख बंदरगाह प्राधिकरण विधेयक पारित किए गए।

सदन में कुल 88 लोकहित के मुद्दे उठाए गए, जिसमें से 56 शून्यकाल और 32 विशेष उल्लेखनीय रहे। इसके अलावा 55 प्रश्नों का मौखिक उत्तर दिया गया। सदन ने हंगामे के चलते कार्यवाही के 4 घंटे 24 मिनट गवायें, जिसकी भरपाई सांसदों ने 3 घंटे 54 मिनट अतिरिक्त बैठकर की।

admin