वाहन चालकों को बांटे मास्क, नियमों की नसीहत दी

इंदौर। वाहन चलाते समय मोबाइल का उपयोग नहीं करें, सीट बेल्ट लगाएं, मुंह पर अच्छे से मास्क लगाएं, हेलमेट पहनें, सीमित मात्रा में हार्न का उपयोग करें, तेज गति से वाहन न चलाएं, शारीरिक दूरी बनाए रखें, जेब्रा लाइन पर रूकें, रेड लाइट में सड़क पार नहीं करें, हेड लाइट पर आधा काला पोतकर रखें, ताकि चकाचौंध कम हो। इस तरह की हिदायत और निवेदन अभ्यास मंडल के कार्यकर्ताओं ने माइक पर गांधी प्रतिमा पर वाहन चालकों से कर रहे थे। मौका था बत्तीसवां सड़क सुरक्षा माह के तहत अभ्यास मंडल द्वारा नागरिकों को उनके कर्तव्यों का बोध कराना।
रविवार सुबह 11 बजे अभ्यास मंडल के 35 से अधिक कार्यकर्ताओं ने लगातार एक घंटे तक गांधी प्रतिमा के चारों ओर अनुशासन के साथ जनजागरूकता अभियान चलाया। संस्था के अध्यक्ष रामेश्वर गुप्ता, उपाध्यक्ष अशोक कोठारी, सचिव नेताजी मोहिते, ईश्वर बाहेती, दीप्ति गौर अपने सदस्यों के साथ गांधी प्रतिमा के चारों ओर यातायात नियम तख्ती, मास्क और पेम्पलेट लेकर खड़े हो गए।
चौराहे पर से जो भी वाहन चालक बिना मास्क के निकलता संस्था के अजीत नारंग, गौतम कोठारी, हरेराम वाजपेयी, श्याम सुंदर यादव, एनके उपाध्याय, डॉ. ओपी जोशी, मुरली खंडेलवाल आदि उन्हें मास्क देते और साथ में निवेदन भी करते कि वे बिना मास्क के नहीं निकलें और यातायात के नियमों का ठीक से पालन करें।दूसरे छोर पर संस्था के शिवाजी मेहिते, विकास पुंडलिक, पराग जटाले, वीरेंद्र नाहर, शरद सोमपुरकर, अशोक मित्तल, हबीब बेग, वैशाली खरे, राजेंद्र बिल्लोरे, अरविंद पोरवाल, विकास पुंडलिक, पीसी शर्मा, मदनलाल शर्मा वाहन चालकों को पेम्पलेट का वितरण कर रहे थे, जिसमें यातायात के नियमों की जानकारी और नागरिक बोध था। रामेश्वर गुप्ता ने बताया कि इस अभियान का मकसद वाहन चालकों को यातायात के बारे में जानकारी देने से अधिक उनके जीवन की सुरक्षा भी है, क्योंकि प्राय: देखा गया है कि वाहन दुर्घटनाएं अधिक हो रही है और इसे कम करने की जिम्मेदारी अकेले प्रशासन की नहीं होकर हम सबकी है।

admin