सीरिया में रूस ने की बमबारी, मार गिराए ISIS के 21 आतंकी

दमिश्क। सीरिया में इजरायल के बाद अब रूस के लड़ाकू विमानों ने जमकर तबाही मचाई है। पिछले 24 घंटे में रूसी एयरस्ट्राइक में आईएसआईएस के कम से कम 21 आतंकी मारे गए हैं, जबकि सैकड़ों घायल बताए जा रहे हैं। सीरियाई सरकार समर्थित रूस की एयरफोर्स ने पिछले 24 घंटे में पूरे देश में कम से कम 130 जगहों पर एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया है। कुछ ही दिन पहले इजरायल ने भी सीरिया में कई मिसाइलें दागकर ईरान समर्थित मिलिशिया के ठिकानों को बर्बाद कर दिया था।

ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि रूसी वायुसेना के पिछले 24 घंटे में किए गए 130 हवाई हमले में 21 आतंकी मारे गए हैं। ये हमले अलेप्पो, हामा और रक्का में आईएसआईएस के ठिकानों पर किए गए हैं। आईएसआईएस ने शनिवार को सरकारी सेना और मिलिशिया पर कई हमले किए थे। जिसके बाद रूसी वायुसेना ने यह जवाबी कार्रवाई की है। आईएसआईएस के इन हमलों में सीरियाई सरकार समर्थित मिलिशिया के 8 जवान मारे गए थे।
इस समय भी सीरिया के बादिया क्षेत्र में सरकार समर्थित सेना और आईएसआईएस के लड़ाकों के बीच भीषण युद्ध जारी है। जिसमें रूसी सेना भी सीरियाई सरकारी सेना की तरफ से सहायता कर रही है। साल 2014 के बाद से ही सीरिया और ईराक आईएसआईएस का आतंक झेल रहे हैं। इससे पूरा सीरिया ही जंग के मैदान में बदल गया है। वर्तमान में सीरिया की राजधानी दमिश्क को छोड़कर कोई भी ऐसा इलाका नहीं है जो सीधे सरकार के नियंत्रण में हो। हर जगह या तो स्थानीय हथियारबंद गुट कब्जा बनाए हुए हैं या फिर आईएसआईएस के बचे हुए आतंकी।

admin