दक्षिण कोरिया में स्वस्थ हुए 51 लोग फिर पॉजिटिव

सियोल

दोबारा भी जिंदा हो सकता है वायरस

कोरोना वायरस से जंग में काफी तारीफ बटोर रहे दक्षिण कोरिया से एक बुरी खबर है। वहां ठीक हो चुके 51 लोगों को फिर से कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि इंसान के ठीक होने के बाद भी कोरोना वायरस शरीर के अंदर छिपा रहता है और यह कभी भी उभर सकता है।

योन्हप न्यूज एजेंसी के मुताबिक दक्षिण कोरिया के बीमारी रोकथाम केंद्र ने कहा कि दाइगो और उत्तरी ग्येओंगसांग प्रांत से सटे इलाकों के 51 लोग दोबारा इस महामारी से संक्रमित पाए गए हैं। यह वही इलाका है जो दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस का गढ़ माना जाता है। केंद्र के निदेशक जिओंग उन क्योंग ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि कोरोना वायरस फिर से शरीर में सक्र‍िय हो गया। क्योंग ने कहा कि क्वारंटाइन से जाने के कुछ समय बाद ही इन्‍हें दोबारा कोरोना से संक्रमित पाया गया है। दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य अधिकारियों को दाइगो भेजा गया है ताकि पूरे मामले की जांच की जा सके। इस बीच संक्रामक बीमारियों के विशेषज्ञ किम तेई क्यूंग ने कहा कि जिन लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है, उनके अंदर यह वायरस छिपा रहा होगा। अब यह फिर से सक्रिय हो गया है।

आमतौर पर कोरोना संक्रमित लोग 24 घंटे के अंतराल के बाद दो टेस्ट निगेटिव आने पर कोरोना मुक्त मान लिए जाते हैं। उधर, दक्षिण कोरिया में कोरोना का असर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है।

admin