देश में 60 करोड़ से अधिक 18 + वालों को लग चुका कोरोना का पहला टीका

देश में 60 करोड़ से अधिक 18 + वालों को लग चुका कोरोना का पहला टीका

नई दिल्ली।कोरोना टीकाकरण को शुरू हुए देश में आठ महीने पूरे हो चुके हैं। अब सिर्फ 34 करोड़ लोगों को ही वैक्सीन की पहली खुराक देना शेष रह गया है। देश में अभी 60 करोड़ से अधिक वयस्क आबादी को पहली खुराक मिल चुकी है जबकि इनमें से एक चौथाई आबादी ने दोनों खुराक लेकर लग गए खत्म भी कर दिया है। अब इन 34 करोड़ लोगों को अगले 30 से 45 दिन के बीच वैक्सीन की पहली खुराक देने पर जोर दिया जा रहा है।

दरअसल, देश में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की कुल आबादी करीब 94 करोड़ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस आबादी को कम से कम एक खुराक इसी साल के अंत तक देने का लक्ष्य रखा गया है जिसके काफी नजदीक पहुंच भी चुके हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्यों का ध्यान इससे नहीं हटता है तो यह लक्ष्य दिसबंर माह से पहले ही पूरा हो सकता है।

डेढ़ करोड़ से ज्यादा वैक्सीन मिलेंगीं राज्यों को

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि वैक्सीन की एक और खेप जारी कर दी गई है। अगले दो दिन के भीतर राज्यों को 1.60 करोड़ से भी अधिक वैक्सीन की खुराक मिलने वाली हैं। फिलहाल इनके भंडारण में पांच करोड़ से अधिक खुराक मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल टीकाकरण में होना है।

सक्रिय मरीजों की संख्या एक फीसदी से नीचे

कोविड-19 की दूसरी लहर का पीक गुजरने के तीन महीने से भी अधिक समय निकलने के बाद सक्रिय मरीजों की संख्या अब एक फीसदी से नीचे आई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक वायरस के 30,773 नए कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी 5.16 करोड़ टीके

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 रोधी टीकों की अब तक 78.58 करोड़ से अधिक खुराक पहली खुराक कराई गई हैं। मंत्रालय ने कहा, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अब भी 5.16 करोड़ टीके की खुराक उपलब्ध हैं।

पीएम के जन्मदिन के बाद 35 फीसदी रह गया टीकाकरण

17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रिकॉर्ड तोड़ टीकाकरण देखने को मिला था लेकिन उसके अगले ही दिन टीकाकरण 35 फीसदी रह गया। 18 सितंबर को इसमें भारी कमी देखने को मिली। कोविन वेबसाइट के अनुसार 17 को 2 करोड़ 31 लाख लोगों ने वैक्सीन लिया था। जबकि 18 को यह संख्या घटकर 85 लाख ही रह गई। फिलहाल देश में कुल टीकाकरण 80 करोड़ पार पहुंच चुका है।

 

admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *