स्पेन में कोरोना से एक ही दिन में 950 की मौत

मैड्रिड

स्पेन में कोरोना संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया है जबकि दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से मौतों की संख्या 46906 हो गई

स्पेरन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया है। स्पेोन में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 950 लोगों की मौत हो गई जिसके साथ मृतकों का आंकड़ा 10,003 पर पहुंच गया। स्पे़न में अब तक संक्रमण के 110,000 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से मौतों की संख्या 49,100 हो गई है।

विश्व में 9,35,000 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। यह जानलेवा वायरस 200 से अधिक देशों और टेरेटरी में फैल गया है। अकेले यूरोप में ही 500,000 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं।

वहीं अमेरिका में मास्क, गाउन और दस्ताने समेत जरूरी चिकित्सा सामान का भंडार खत्मप होने की ओर है। अमेरिका में कोरोना से पांच हजार से ज्याोदा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 2,10,000 लोग संक्रमित हैं। ट्रंप ने कहा है कि हमारे डॉक्टरों, नर्सों, और स्वास्थ्य कर्मियों को महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति करने, खरीदने, वितरित करने के लिए हम आपूर्ति संस्थाओं की मदद ले रहे हैं। 11 कंपनियों की मदद से हजारों वेंटिलेटर बनाए जा रहे हैं। इस बीच रूसी मालवाहक विमान वेंटिलेटर, मास्क और अन्य सुरक्षा उपकरणों समेत 60 टन चिकित्सा आपूर्ति को लेकर अमेरिका पहुंचा है। इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष अधिकारियों के अक्सर संपर्क में रहने वाले स्वास्थ्य मंत्री भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं।

मार्च में तीन लाख से अधिक लोग हुए बेरोजगार

स्पेन में मार्च में 302,265 लोगों ने खुद को बेरोजगार के तौर पर पंजीकृत करवाया है। श्रम मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। बताया जा रहा है कि यूरोप की चौथी बड़ी अर्थव्यवस्था वाले स्पेन में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी एक महीने में इतनी बड़ी तादाद में लोगों ने खुद को बेरोजगार के तौर पर पंजीकृत कराया हो। स्पेन में कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिये 14 मार्च से राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू है।

स्पेन में ऐसे बढ़े मामले

31 जनवरी : स्पेन में कोरोना के पहले मामले की पुष्टि हुई। संक्रमण केनेरी द्वीप पर एक जर्मन टूरिस्ट में मिला, जो चीन का दौरा करने वाले लोगों के संपर्क में था।

6 फरवरी : स्वास्थ्य मंत्रालय ने आधिकारिक टेस्ट प्रोटोकॉल निर्धारित किया। जिन लोगों को सांस संबंधी बीमारी और बुखार था और जिन्होंने बीते 15 दिन में चीन के हुबेई प्रांत का दौरा किया, उनका टेस्ट किया गया।

19 फरवरी : स्पैनिश फुटबॉल क्लब वालेंसिया के 2,500 फैन्स एक फुटबॉल मैच देखने इटली के शहर मिलान गए। मैच वेलेंसिया और इटली के क्लब अटलांटा के बीच था। जिस शहर बेरगामो में अटलांटा क्लब स्थित है, उसके मेयर ने इस मैच को “एक जैविक बम” बताया। मैड्रिड में भी 18 फरवरी को चैंपियंस लीग का मैच हुआ।

7 और 8 मार्च : धुर दक्षिणपंथी वोक्स पार्टी की मैड्रिड में सालाना रैली हुई। महिला अधिकार रैली हुई, देश भर में कई खेल आयोजन हुए। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस से संबंधित प्रदर्शन भी हुए। 8 मार्च को स्पेन में कोरोना वायरस के 589 मामले सामने आए और 17 मौतें हुईं।

25 मार्च : स्पेन ने कोरोना वायरस से हुई मौतों के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया और मौतों का आंकड़ा 3,434 हो गया। हालांकि मृतकों का आंकड़ा इटली से काफी कम था लेकिन उसमें तेजी से इजाफा हो रहा था।
26 मार्च : कोरोना वायरस की वजह से लगातार तेजी से बढ़ते संक्रमण की वजह से अस्पतालों में मौजूदा बेड कम पड़ते गए। राजधानी मैड्रिड में आपात अस्पतालों को बनाने की शुरुआत हुई।
28 मार्च : ललगातार गंभीर होते हालात के बीच स्पेन की सरकार ने आपातकाल को 12 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया।
2 अप्रैल : एक दिन में 950 से अधिक मौत, जो अभी तक का सबसे ज्यादा आकड़ा है।

admin