बिना पैर क्रिकेट खेलने वाला बच्चा जिसके वीडियो ने जीता तेंदुलकर समेत लाखों लोगों का दिल

विभव देव शुक्ला

सिक्के के दो पहलुओं की तरह सोशल मीडिया के भी दो पहलू हैं कुछ अच्छे तो कुछ बुरे और कुछ सही तो कुछ गलत। कभी इस सोशल मीडिया पर दिन की शुरुआत में कुछ ऐसा नज़र आ जाता है जिससे दिन बन जाता है और कभी कुछ ऐसा नज़र आ जाता है जिससे दिन की सूरत ही बदल जाती है। सोशल मीडिया के दौर में ऐसी बातों का ज़िक्र जम कर होता है जिनमें कुछ अलग और कुछ बेहतर होता है। जिनसे आम इंसान कुछ सीख और समझ सकता है, जो आम लोगों के लिए एक मिसाल हो सकती है।

सातवीं में पढ़ने वाला बच्चा
कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो आया और वीडियो की तासीर कुछ ऐसी थी कि महज़ कुछ घंटों में उसे लाखों लोगों ने देख लिया। बीते कुछ दिनों में वह वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखा और साझा किया गया। वीडियो में एक दिव्यांग बच्चा अपने साथियों के साथ क्रिकेट खेल रहा है। बड़ी बात यह है कि बस खेल ही नहीं रहा है बल्कि बखूबी खेल रहा है।
ताज्जुब की बात यह भी है कि उस बच्चे के दोनों पैर सही नहीं हैं यानी वह ठीक से चल भी नहीं सकता है। इसके बावजूद वह खेलने के दौरान दौड़ कर रन भी लेता है। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में रहने इस बच्चे का नाम है मड्डा राम! वह फिलहाल सातवीं कक्षा में पढ़ाई कर रहा है लेकिन सोशल मीडिया पर उसने लाखों चाहने वाले बना लिए हैं।

सचिन ने साझा किया वीडियो
भारतीय क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी साल 2020 के पहले दिन इस बच्चे का वीडियो ट्विटर पर साझा किया था। साथ ही उन्होंने लिखा 2020 की शुरुआत एक प्रेरणादायी वीडियो से करिए जिसमें मड्डा राम अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेल रहा है। इस वीडियो ने मेरे दिल को बहुत सुकून पहुंचाया और मुझे भरोसा है कि यह आपका दिल भी खुश करेगा।
मड्डा राम जिस हालत में है वैसी हालत में बहुत से लोगों के लिए ज़िन्दगी तक मुश्किल होती है। लेकिन यह बात खुद में उल्लेखनीय है कि पैर न होने के बावजूद वह क्रिकेट खेलता है। खेलता ही नहीं बल्कि तमाम खेलने वालों से बेहतर खेलता है, बेहतर खेलने की कोशिश करता है। सोशल मीडिया का यह पहलू वाकई अलहदा है जिसमें इस तरह के नज़ारे अक्सर हमारी निगाहों के सामने होते हैं।

admin