रिवर्स माइक्रोवेव महज़ एक मिनट में 2 लीटर बियर चिल्ड कर सकता है

विभव देव शुक्ला

अगर आप पीने के शौकीन हैं तो यह ख़बर आपके दिन की सबसे अच्छी ख़बर साबित हो सकती है। आम तौर पर पीने वाली चीजों को ज़्यादा ठंडा या कहें चिल्ड करने में समय लगता है और पीने वालों से इंतज़ार बिलकुल नहीं होता। ऐसे में अगर आपको कोई ऐसी चीज़ मिल जाए जो आपकी बियर को चंद मिनटों में ठंडा कर दे। ठंडा करने के बारे में सुनते ही हमारा किसी फ्रीज़र के बारे में सोचना स्वाभाविक है। लेकिन ताज्जुब वाली बात यह है कि ऐसा कोई फ्रीज़र नहीं बल्कि एक रिवर्स माइक्रोवेव करेगा।

मिनटों में चिल्ड होगी बियर
सुनने में बेशक अजीब लग सकता है पर यह रिवर्स माइक्रोवेव चंद मिनटों में आपकी बियर को चिल्ड कर सकता है। अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर की एक मैट्रिक्स इंडस्ट्री समूह ने यह माइक्रोवेव बनाया है जिसका नाम रखा गया है ‘जूनो’। जूनो बहुत आसानी से बॉडी हीट से चलने वाली स्मार्ट वॉच के सहारे भी काम कर सकेगा। इस माइक्रोवेव के भीतर एक थर्मोइलेक्ट्रिक इंजन लगा होगा जो कि पेय के चारों तरफ बहुत तेज़ी से पानी घुमाएगा। जिसकी मदद से पेय का तापमान बहुत जल्दी गिर जाएगा।

153 पाउंड होगी कीमत
इस माइक्रोवेव में एक कंटेनर मौजूद होगा जिसकी वजह से पेय में झाग नहीं बनेगा। फिलहाल जूनो एक बार में एक ही पेय को चिल्ड कर सकता है लेकिन इसके निर्माताओं का कहना है कि जल्द ही इसका कॉमार्शियल वर्ज़न भी जारी किया जाएगा। इस उत्पाद की शुरुआती बिक्री के लिए चलाए गए कैम्पेन में कुल 1 लाख पाउंड की कमाई हो चुकी है। इस उत्पाद की कीमत फिलहाल 153 पाउंड तय की गई गई। और जो लोग इस उत्पाद को थोक में खरीदना चाहते हैं उन्हें 50 जूनो 7600 पाउंड में मिलेंगे।

चाय और कॉफी भी हो जाएगी ठंडी
निर्माताओं का दावा है कि इस रिवर्स माइक्रोवेव में 12 आउंस बियर यानी लगभग 2 लीटर बियर एक मिनट में चिल्ड हो जाएगी। वहीं 25 आउंस बियर यानी लगभग 4 लीटर वाइन को 5 चिल्ड होने में 5 मिनट लगेंगे। इस उत्पाद के सह निर्माता अकरम बुकाई ने अमेरिकी समाचार समूह से बात करते हुए कहा था कि इसका कंप्रेशर आवाज़ भी नहीं करता है। न ही इससे किसी तरह के हानिकारक रसायन उत्सर्जित होते हैं।
इतना ही नहीं यह माइक्रोवेव मिनटों में चाय और कॉफी का आइस वर्ज़न (बर्फ) तैयार कर सकता है। यह पूरी तरह से स्टील का बना होगा और बियर के चिल्ड हो जाने के बाद इसके ऊपर लगी एनईडी लाइट जल जाएगी। सबसे बड़ी बात इस माइक्रोवेव के चलते पर्यावरण का कोई नुकसान नहीं होगा।

admin