अमेरिका के रेसिज्म पर अभय देओल की ये पोस्ट आम जनता से लेकर बॉलीवुड तक को जरूर पढ़ना चाहिए

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

अभिनेता सोनू सूद के बाद, बॉलीवुड सेलिब्रिटी अभय देओल अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। जिस तरह सोनू सूद मजदूरों की मदद करके भारत की गवर्मेंट को आईना दिखाया है ठीक उसी तरह अभय ने नस्लवाद को लेकर अपने ही देश के लोगों को पहले सुधरने की नसीहत दे डाली।

भारतीयों को अपनी अंदरूनी समस्याओं पर ध्यान देना चाहिए

दरअसल अभिनेता ने हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में नस्लवाद के खिलाफ सोशल मीडिया हैशटैग ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ का उपयोग करके आंदोलन का समर्थन करने वाले भारतीयों को अपनी अंदरूनी समस्याओं पर ध्यान देने के लिए कहा है।

साथ में भारत में भी इसपर बवाल मचा हुआ है। ब्लैक लाइव्स मैटर नाम से इसको सपोर्ट किया जा रहा है। जिसमें कई सेलेब्स ने भी हिस्सा लिया। करीना कपूर खान से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक ने ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट को सपोर्ट किया है। जिसके बाद बॉलीवुड एक्टर अभय देओल ने निशाना साधा है।

जो नस्लभेद के खिलाफ राय रख रहे हैं वो अपने देश के हालात देख लें

अभय देओल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से एक तस्वीर साझा की, जिसमें लिखा है, ‘प्रवासियों, गरीबों और अल्पसंख्यकों की जिंदगी भी मायने रखती हैं।’ इसके साथ ही अभिनेता ने अपनी पोस्ट में लिखा है, “शायद अब इसका समय भी आ गया है? अब कई सेलेब्स और मिडिल क्लास अमेरिका में नस्लभेद के खिलाफ अपनी राय रख रहे हैं, उनको शायद देखना चाहिए कि उनके अपने देश में क्या हो रहा है? “

उन्होंने आगे लिखा है कि अमेरिका ने दुनिया में हिंसा फैलाई है, उन्होंने दुनिया को एक ज़्यादा खतरनाक जगह बनाया है। उनके बुरे कर्मों का फल उन्हें मिलना ही था। मैं यह नहीं कह रहा कि उनके साथ ऐसा होना चाहिए, लेकिन मैं कह रहा हूं कि पूरी तस्वीर को देखिए। मैं कहता हूं कि उनका समर्थन करो अपने खुद के देश की समस्याओं पर आवाज़ उठाकर। क्योंकि ध्यान से देखा जाए तो समस्या बिल्कुल वही है।

उनके काम को फॉलो करें उनके काम करने के तरीके को नहीं

अभय ने आगे लिखा, “मैं कह रहा हूं कि अपने देश में  समस्याओं के लिए आवाज़ उठाकर उनका समर्थन करें, क्योंकि ये समस्याएं भी आगे चलकर कुछ ऐसा ही बनकर उभर सकते हैं। मैं कह रहा हूं कि उनके काम को फॉलो करें, लेकिन उनके काम करने के तरीकें को नहीं। अपने आंदोलन खुद बनाइए जो आपके देश के लिए ज़रूरी हो, देश के मुद्दों के लिए मुखर बनें। ब्लैक लाइव्स मूवमेंट इसी के बारे में ही तो है, ये हमारी या उनकी बात नहीं है बल्कि पूरी दुनिया की बात है।”

अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड नाम की एक ब्लैक की मौत पर काफी बवाल हो रहा है। कई शहरों में प्रदर्शन किए जा रहे हैं। कई जगह प्रदर्शनकारी हिंसक भी हो गए और पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। हॉलीवुड सेलेब्स भी ब्लैक लाइव्स मैटर नाम के इस आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं।

admin