‘तेज़ाब बिकता है तभी तो फिकता है’- दीपिका पादुकोण

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। तेज़ाब की बहस पुरानी है, इस बहस को लगभग जंग लग चुके थे लेकिन ‘छपाक’ ने तेजाब की बिक्री और तेजाब हमलों को लेकर दोबारा बहस छेड़ दी है। इस फ़िल्म को लेकर भी बहुत बहस हुई है ख़ैर आज हम छपाक टीम की एक ग्राउंड रिपोर्ट पर बात करने वाले हैं।

दीपिका पादुकोण के ट्विटर हैंडल से एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें साफ़ दिखाई दे रहा है कि दूकानदार से लेकर आस-पास के ख़रीददार तेज़ाब को लेकर कितने सजग हैं।

दीपिका पादुकोण और ‘छपाक’ की टीम ने ये जानने के लिए कि फुटकर तेजाब की ब्रिकी रुकी है या नहीं, एक स्टिंग ऑपरेशन किया। इसके लिए पहले उन्होंने कुछ कलाकारों को चुना। इनमें से एक को गृहस्थी वाला शख्स, हाउस वाइफ, कॉलेज स्टूडेंट, सड़क छाप गुंडा, प्लमर, बिजनेसमैन तथा एक को नशेड़ी के किरदार में अलग-अलग दुकानों पर तेजाब खरीदने के लिया भेजा गया।

वीडियो में देखा जा सकता है कि जैसे ही टीम के लोग तेज़ाब की मांग करते हैं दूकानदार चौंकने के बजाय बिल्कुल नार्मल है तथा उन्हें तेज़ाब की वेराइटी गिनवा रहा है। सिर्फ कुछ दुकानदारों ने तेजाब बेचने से पहले ग्राहक से आईडी कार्ड की मांग की। वहीं ज्यादातर दुकानदारों ने बिना उम्र जाने और पहचान पत्र की मांग किये बिना तेजाब बेच दिया। इस तरह वीडियो में आसपास के लोगों की प्रतिक्रिया भी देखी जा सकती है लोग कितने हद्द दर्ज़े के नॉर्मल हैं।

जब लक्ष्मी पर अटैक हुआ था तो तेज़ाब को लेकर कानून सख़्त हुआ था। लक्ष्मी ने 2006 में तेजाब की खुली ब्रिकी पर रोक लगाने के लिए एक जनहित याचिका दाखिल की थी। 2013 में सुप्रीम कोर्ट पीआईएल के पक्ष में अपना फैसला सुनाया। एसिड अटैक के लिए मार्च 2013 में अलग धाराएं 326A और 326B बनाई गईं। इस वीडियो में कुछ एसिड सर्वाइवर्स कुछ नए नियम बताते हुए नज़र आ रहीं हैं।

जो नए नियम बनाये गए हैं वो इस प्रकार हैं

18 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को एसिड नहीं बेचा जा सकता है।
एसिड खरीदने के लिए एक पहचान पत्र दिखाना होगा।
पहचान पत्र के साथ तेजाब खरीदार को एड्रेस साबित करने वाला प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा।
तेजाब विक्रेता के पास तेजाब बेचने का लाइसेंस होना चाहिए।
तेजाब की हर एक बिक्री की जानकारी दुकानदार को पुलिस के पास जमा करानी होगी।

हालांकि ये नियम किस हद तक फॉलो किए जा रहे हैं, इसका हालिया उदाहरण ‘छपाक’ की टीम का ये वीडियो है। जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

admin