एएफसी महिला एशियन कप इंडिया 2022 का आयोजन 20 जनवरी से,12 टीमें लेंगी हिस्सा

नई दिल्ली। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) और स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) ने गुरुवार को पुष्टि की है कि एएफसी महिला एशियन कप इंडिया 2022 के आगामी संस्करण का आयोजन 20 जनवरी से 6 फरवरी तक होगा।

बता दें कि जॉर्डन में 2018 में खेला गया यह टूर्नामेंट काफी सफल रहा था। पश्चिम क्षेत्र में पहली बार आयोजित होने के बाद इसे एक सफल टूर्नामेंट के रूप में व्यापक रूप से सराहा गया है।

एएफसी महिला एशियन कप इंडिया 2022 में एशिया की शीर्ष 12 टीमें शामिल होंगी। जिन्हें तीन समूहों में बांटा गया है। 18 दिनी इस प्रतियोगिता में न्यूनतम 25 मैच खेले जाएंगे और आठ टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था। यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की सह-मेजबानी में खेले जाने वाले फीफा महिला विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफायर के रूप में भी काम करेगा।

एएफसी के महासचिव दातो ‘विंडसर जॉन ने एक बयान में कहा,”एशिया में महिलाओं का फुटबॉल विश्व स्तर का है और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होने वाले अगले फीफा महिला विश्व कप के साथ, महाद्वीप में महिला फुटबॉल के लिए अधिक रोमांचक समय कभी नहीं रहा है।”

उन्होंने कहा,”भारत ने हाल के वर्षों में पुरुषों और महिलाओं दोनों के खेल में अविश्वसनीय वृद्धि देखी है और हमें विश्वास है कि एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 भारतीय फुटबॉल की अविश्वसनीय यात्रा में एक और ऐतिहासिक कदम पेश करेगा।

 इस बीच अखिल भारतीय फुटबॉल संघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा, “एएफसी महिला एशियन कप न केवल 2022 को किक-स्टार्ट करेगा, बल्कि दो बड़े इवेंट्स के साथ भारत में महिला फुटबॉल के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष होगा। हमने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी के साथ महिला फुटबॉल की लोकप्रियता में वृद्धि और वृद्धि देखी है, और 2022 इस यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।”

 उन्होंने कहा,“इस संस्करण के लिए टूर्नामेंट का विस्तार 12 टीमों के साथ, प्रशंसकों को भारत में महाद्वीप के आसपास की सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबॉलरों को देखने का मौका मिलेगा। मेजबान के रूप में हमारी तैयारी पटरी पर है, और हम टीमों और प्रशंसकों के लिए एक विश्व स्तरीय टूर्नामेंट देने के लिए आश्वस्त हैं। “

admin