आखिर क्यों पीएम मोदी को देशवासियों से माफ़ी मांगनी पड़ी

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

देश में पहली बार कोविड-19 महामारी को मद्देनजर रखते हुए लॉक डाउन मोड में जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पहली बार मन की बात में 130 करोड़ जनता से हाथ जोड़ कर माफ़ी मांगी।

मोदी ने मन की बात में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “सबसे पहले मैं सभी देशवासियों से क्षमा मांगता हूं। और मेरी आत्मा कहती है की आप मुझे जरुर क्षमा करेंगे क्योंकि कुछ ऐसे निर्णय लेने पड़े हैं जिसकी वजह से आपको कई तरह की कठिनाईयां उठानी पड़ रही हैं।”

पीएम मोदी ने कहा कि बहुत से लोग मुझसे नाराज़ भी होंगे कि ऐसे कैसे सबको घर में बंद कर रखा है। मैं आपकी दिक्कतें समझता हूं, लेकिन भारत जैसे 130 करोड़ की आबादी वाले देश को कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई के लिए यह कदम उठाए जाने के अलावा कोई रास्ता नहीं था।

इस वक़्त देश की हालत नाजुक है इतनी नाजुक कि थोड़ी सी भी लापरवाही हमें मौत के मुंह में धकेल सकता है। कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई जिंदगी और मौत की जंग की तरह है।

इसके अलावा भी मोदी ने लोगों को घर में रहने की सलाह देते हुए कहा कि मैं जानता हूं कि कोई कानून नहीं तोड़ना चाहता, लेकिन कुछ लोग अभी भी  स्थिति की गंभीरता को नहीं समझ रहे। अगर आप लॉकडाउन का नियम तोड़ेंगे तो वायरस से बचना मुश्किल होगा। जो हमारे फ्रंट लाइन सोल्जर्स हैं। खासकर कि हमारी नर्स हैं, डॉक्टर हैं, पैरा मेडिकल स्टाफ हैं, ऐसे साथी जो कोरोना को पराजित कर चुके हैं। आज हमें उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।

वहीं बीते शनिवार को नरेंद्र मोदी ने सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष के गठन की घोषणा की जहां लोग कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की लड़ाई में मदद एवं योगदान दे सकते हैं। मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री नागरिक सहायता एवं आपात स्थिति राहत कोष स्वस्थ भारत बनाने में काफी सहायक होगा।” उन्होंने कहा, ”कोविड-19 के खिलाफ भारत के युद्ध में सभी वर्गों से लोगों ने दान देने की इच्छा व्यक्त की थी।” प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कोष का गठन इसी भावना को ध्यान मे रखते हुए किया गया है।

देशभर में कोरोनावायरस के अभी तक 1030 मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार देर रात मध्यप्रदेश में 5 नए केस सामने आए हैं। देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा covid19india.org वेबसाइट के अनुसार अभी संक्रमितों की संख्या 918 है, जिनमें से 819 पॉजिटिव मरीज हैं। शनिवार को कोरोना संक्रमण के देश में 179 नए केस आए।

admin