अहमदाबाद : मोटेरा स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट 24 तारीख से

अहमदाबाद। कोरोना संकट से लगभग उभरने के बाद भारत में फिर से क्रिकेट का शुभारंभ होने जा रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 24 फरवरी से दुनिया के सबसे बड़े व नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में खेला जायेगा। इस मैच में 50 फीसदी क्षमता के साथ दर्शक मौजूद रहेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी मौजूद रहने की संभावना है।

दरअसल, इंग्लैंड की क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर आ रही है। पहले दो टेस्ट मैच चेन्नई के एम चिदंबरम में खेल जाएंगे। जानकारी के अनुसार पहले टेस्ट मैच में दर्शकों की कोई एंट्री नहीं होगी है, जबकि दूसरे टेस्ट को लेकर अभी सस्पेंस बना हुआ है। तीसरा व चौथा टेस्ट मैच में अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होगा। इस मैच के लिए 50 प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश मिलेगा। इस मैच के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्टेडियम में मौजूद रह सकते है।

भारतीय टीम 18 फरवरी को अहमदाबाद आएगी। पहले दो मैच चेन्नई में होंगे और सीरीज के अन्य मैच अहमदाबाद में होंगे। बीसीसीआई ने कोरोना को देखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए केवल तीन स्थान आरक्षित किया है। 17 फरवरी को चेन्नई में दूसरा टेस्ट खत्म करने के बाद अहमदाबाद पहुंचेगी। अहमदाबाद टेस्ट दिन-रात्रि का होगा और गुलाबी गेंद से खेला जाएगा। यहां
टीमें दो टेस्ट और 5 टी-20 मैच खेलेंगी। टी-20 श्रृंखला का अंतिम मैच 20 मार्च को खेला जाएगा।भारतीय टीम 18 फरवरी से 20 मार्च तक अहमदाबाद में रहेगी। सीरीज के तीनों वनडे मैच पुणे में खेले जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि 27 दिसंबर को खेल मंत्रालय ने खेलों को फिर से शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) घोषित कर दी है। एसओपी के अनुसार 50 प्रतिशत दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश करने की अनुमति होगी। हालांकि अब खेल मंत्रालय ने अपडेट जारी कर स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के अनुसार स्टेडियम में सौ फीसदी दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश करने की अनुमति है।

पिलर रहित है मोटेरा की दर्शक दीर्घा
आमतौर पर हम क्रिकेट स्टेडियमों में अनुभव करते हैं कि दर्शक हमेशा फ्रंट रो सीट का चयन करते हैं। जिसके कारण मैच को पिलर या किसी अन्य से बिना किसी रुकावट के देखा जा सकता है। मोटेरा स्टेडियम की ख़ासियत यह है कि स्टेडियम में एक भी खंभा नहीं है। इसका मतलब है कि पूरे मैदान को किसी भी स्टैंड में बैठकर मैचों को देखा जा सकता है।

admin