विमान फिसला, दो टुकड़े

कोझिकोड

कोझिकोड एयरपोर्ट के पानी भरे रनवे पर ब्रेक न लगने से हुआ हादसा

केरल के कोझीकोड एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम बड़ा हादसा हो गया। दुबई से आ रहा एयर इंडिया का एक विमान लैंडिंग के दौरान फिसल गया। फिसलकर विमान पास की घाटी में गिर गया। लैंडिंग के वक्त तेज़ बारिश भी हो रही थी। विमान दो टुकड़े हो गए, जिसमें से एक रनवे पर और दूसरा घाटी में जा गिरा। इस विमान में 191 यात्री सवार थे। इनमें 128 पुरुष, 46 महिला, 10 बच्चे और 7 क्रू मेंबर शामिल थे। केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन के मुताबिक, विमान के दोनों पायलट सहित 16 लोग दुर्घटना में मारे गए हैं जबकि 123 यात्री घायल हो गए। इनमें 15 से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर है।

दुबई से लौट रहा एयर इंडिया का विमान क्रैश, 191 यात्री थे सवार

एयर इंडिया की फ्लाइट आईएक्स-1344 दुबई से केरल आ रही थी। हादसे में दोनों पायलटों समेत 16 लोगों की मौत हो चुकी है। हादसे की तस्वीरें डराने वाली हैं। क्योंकि, इनमें विमान का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। विमान दो टुकड़ों में बंटा नजर आ रहा है। लैंडिंग के वक्त विमान एयरपोर्ट पर फिसलकर आगे निकल गया। तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि विमान खाई में गिरने के बाद दो टुकड़ों में बंट गया। कोझिकोड एयरपोर्ट एक टेबलटॉप एयरपोर्ट है, जो पहाड़ी पर स्थित है। हालांकि, अधिकारियों और जानकारों का कहना है कि शुक्र है आग नहीं लगी, वरना हादसे में बहुत सारे लोगों की जान जा सकती थी।

प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने जताया दुःख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यमंत्री से बात की। उन्होंने केंद्र की ओर से केरल को हर संभव मदद देने का कहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर बताया है कि एनडीआरएफ़ को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने को कहा गया है।

रनवे के पहाड़ी पर होने और तेज़ बारिश से हुआ हादसा

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने इस हादसे पर खेद जताया है. विमान कंपनी ने ये ज़रूर माना है कि इस हादसे से नेटवर्क पर असर पड़ेगा लेकिन इस बात का आश्वासन भी दिया है कि आने वाले समय में भी वृद्धि भारत मिशन जारी रहेगा। एनडीआरएफ़ डीजी एसएन प्रधान ने कहा- हमें यह ज़रूर समझना होगा कि यह एक टेबलटॉप रनवे है। यात्रियों को चोटें आई हैं और उनमें से कुछ बेहोश भी हैं। पहाड़ी पर होने और तेज़ बारिश के चलते विजिबिलिटी की दिक्कत के चलते हादसा हुआ।

डीजीसीए ने हादसे की जांच के आदेश दिए

रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाम 7.41 बजे यह फ्लाइट एयरपोर्ट पर लैंड कर रही थी और इस दौरान भारी बारिश हो रही थी। टचडाउन करते ही विमान रनवे पर फिसल गया। बताया जा रहा है कि 123 लोग हादसे में घायल हुए हैं। डीजीसीए ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं।

 

 

admin