खूबसूरत चेहरे को जंवा रखना चाहती है तो एलोवेरा होगा फायदेमंद

आज के इस भागदौड़ भरे जीवन में काम का प्रेशर इतना बढ़ गया है कि त्‍वचा का ख्‍याल रखना भी भूल जातें हैं । ऐसे हमारें चेहरी की खूबसरती व चमक खो जाती है । जिस वजह से स्किन काफी खराब हो जाती है। अगर आप भी स्किन की समस्‍या से परेंशान तो इस लेख के माध्‍यम से आज हम आपको बतानें जा रहें हैं कि कैसे स्किन को नारियल तेल की मदद से त्‍वचा की खूबसरती और चमक को बनाएं रख सकतें हैं ।

नारियल तेल और एलोवेरा (Coconut Oil and Aloe Vera) क्रीम बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक पैन में आधा कप नारियल तेल गर्म कर लेना है। इसके बाद इसमें आधा कप एलोवेरा (Aloe Vera) जेल दाल लें। अगर आपके पास एलोवेरा (Aloe Vera) के पत्ते हैं तो आप उसमें से भी उसका जेल निकालकर पैन में डाल सकते हैं। फिर इसे आपको 20-25 मिनट धीमी आंच में पकाना है। एलोवेरा (Aloe Vera) जब काला पड़ने लगे तो गैस बंद कर दीजिये और इसे ठंडा होने के बाद किसी कंटेनर में रख लें। अब इसे आप अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे नारियल तेल और एलोवेरा (Coconut Oil and Aloe Vera) बालों के लिए काफी फायदेमंद (Beneficial) होता है। अगर आपको बाल झड़ने की शिकायत है तो आप नारियल तेल और एलोवेरा (Coconut Oil and Aloe Vera) को बालों में भी लगा सकते हैं। इससे बाल भी काफी अच्छे और स्मूथ हो जाएंगे। एलोवेरा-नारियल तेल (Coconut Oil and Aloe Vera) के बनें तेल को बालों की जड़ों पर अच्छे से लगा लें। आपको इस तेल से अपने बालों की जड़ों में हल्के हाथ से मसाज करना है। फिर एक घंटे बाद आप शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । इसे सिर्फ सामान्‍य सूचना के अनुसार ही लिया जाना चाहिए ।

admin