एप्पल वॉच ने बचाई मालिक की जान, यह है इसका अनोखा फीचर

एप्पल वॉच ने बचाई मालिक की जान, यह है इसका अनोखा फीचर

नई दिल्ली । इलेक्ट्रॉनिक आइटम (Electronic items) बनाने वाली हर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स (Products) में कुछ न कुछ अनोखा या खास लेकर आती है ताकि जनता उन्हें पसंद करे. ऐसे में, एप्पल (Apple) भी कोई कसर नहीं छोड़ता. एप्पल की हमेशा यह कोशिश रहती है कि वह अपने प्रोडक्ट्स में हर वह फीचर रखे जो उसके ग्राहकों के काम आ सके. ऐसा ही एक अनोखा और जान बचाने वाला फीचर एप्पल की एप्पल वॉच (Apple Watch) सीरीज़ 4 में है जिसने हाल ही में अपने मालिक की जान बचाई है.

कैसे बचाई एप्पल वॉच ने जान?
यह वाक्या लॉन्ग आइलैंड का है. ब्रैन्डन श्नीडर वहां के रहने वाले एक सेल्स विशेषज्ञ और रनिंग कोच हैं जो आज अपनी जान बचने का श्रेय अपनी एप्पल वॉच को देते हैं. एप्पल इन्साइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रैंडन एक इमर्जेन्सी रूम में थे जब उन्हें बाथरूम जाने की जरूरत पड़ी. वह बाथरूम में हाथ धो रहे थे जब अचानक बेहोश हो गए. उनकी कलाई पर बंधी एप्पल वॉच का ‘फॉल डिटेक्शन फीचर’ ऐक्टिवेट हो गया और 60 सेकंड तक वॉच के हैप्टिक मैसेज पर कोई जवाब न मिलने पर वॉच ने आपातकालीन सेवाओं और ब्रैन्डन के पिता को सूचित कर दिया जिससे ब्रैन्डन की जान बच गई. गिरने से ब्रैन्डन के सिर की हड्डियां टूट गई थीं और साथ ही सिर में रक्तगुल्म (Hematomas) भी बन गए थे जो बड़े हो रहे थे. इस 25-वर्षीय युवक को तुरंत अपने दिमाग की सर्जरी करानी पड़ी और वह चार दिन तक बेहोश रहा. ब्रैन्डन अपने इस दूसरे जीवन का पूरा श्रेय अपनी एप्पल वॉच को दे रहे हैं.

क्या है इस वॉच का यह ‘फॉल डिटेक्शन फीचर’..
2018 में लॉन्च हुई एप्पल वॉच सीरीज़-4 में एप्पल ने यह फीचर पहली बार लॉन्च किया था. यदि आपने यह वॉच पहनी है और आप गिरते हैं तो इसके ‘फॉल डिटेक्शन फीचर’ से एक अलार्म बजता है जिसे अगर आप एक मिनट के अंदर बंद नहीं करते हैं तो यह वॉच आपके इमर्जेन्सी कान्टैक्ट्स और आस-पास की आपातकालीन सेवाओं को सूचित कर देती है और आपकी लोकेशन भी भेज देती है. एप्पल वॉच का यह फीचर आपके iPhone के हेल्थ एप के साथ मिलकर काम करती है

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *