इस समय धार्मिक अनुष्ठान करके भीड़ इक्कठा करने वाले लोग सबसे ज्यादा ख़तरनाक हैं

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

कोरोना के प्रकोप के कारण देशभर में लॉक डाउन लागू है वहीं धार्मिक आस्था वाले लोग कानून और नियमों को ताक पर रख कर धार्मिक रीति रिवाजों को अंजाम दे रहे हैं। यह मामला महाराष्ट्र के सोलापुर का है जहा पर एक रथयात्रा का आयोजन किया गया जिसमें सैंकड़ों लोग इसके हिस्सेदार बने। कहा जा रहा है कि यह रथ यात्रा कई सालों से निकाली जा रही है।

इस कार्यक्रम में लगभग सैकड़ों लोग आए लेकिन लॉकडाउन  के चलते पुलिस इन्हें रोकने की कोशिश करने लगी। इस पर गांव वालों ने पथराव शुरू कर दिया। कई पुलिसवाले घायल हो गए, 100 से ज़्यादा लोगों पर मामला दर्ज हुआ है जिनमें से 22 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है।

सोलापुर के वागदरी गांव मे ग्रामदेवता परमेश्वर का त्योहार मनाया जाता है, ये त्योहार पांच दिन तक चलता है। लॉकडाउन में सारे मंदिर बंद है, यात्रा भी रद्द की गई थी। लेकिन रथयात्रा वाले दिन पुलिस ने कुछ लोगों को रथ की पूजा करने की इजाज़त दे दी। जैसे ही पूजा शुरू हुई गांव के लोग इकट्ठा होने लगे और रथयात्रा निकालने लगे। पुलिस ने इन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन पथराव शुरू हो गया।

महाराष्ट्र ही नहीं तेलंगाना में भी कुछ ऐसा ही मंजर देखने को मिला जहां लॉकडाउन का उल्लंघन करते कोई और नहीं खुद वहां के दो मंत्री नजर आये। यह मामला 2 अप्रैल का है जिस दिन रामनवमी का त्योहार था। इस दिन तेलंगाना से कुछ तस्वीरें सामने आयीं थी।

इन तस्वीरों में तेलंगाना के दो मंत्री रामनवमी मनाने के लिए मंदिर में दिख रहे थे। ये मंत्री अकेले नहीं अपने परिवार वालों के साथ मंदिर गये थे और वहां पूजा की थी। इन तस्वीरों में साफ तौर पर भीड़ देखी जा सकती है। तेलंगाना के पर्यावरण, कानून और वन्य विभाग मंत्री अलोला इंद्रकरण रेड्डी, श्री सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर गये थे। वहीं मंत्री पुव्वाडा अजय कुमार जो कि ट्रांसपोर्ट विभाग संभाल रहे हैं भी मौजूद रहे।

दूसरा मामला मुज़फ्फर नगर के मोरना गांव का है जहां पर गांव के पूर्व प्रधान लोगों की भिड़ इकट्ठा कर लॉक डाउन का उल्लंघन कर रहा था। जब पुलिस भीड़ हटाने गई तो गांव के पूर्व प्रधान ने उन पर हमला कर दिया जिसमें दो पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। बाद में पूर्व प्रधान और उनकी 2 बहुओं को गिरफ्तार किया गया।

admin