Bengal : कोयला तस्करी को लेकर सीबीआई ने कारोबारियों की खाक छानी, 14 चिन्हित

कोलकाता । विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल के कोयलांचल क्षेत्रों में बड़े पैमाने हुए कोयले के गैरकानूनी खनन और तस्करी के अवैध कारोबार में सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के नेता फंस सकते हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के करीबी तृणमूल युवा महासचिव विनय मिश्रा के संपर्क में रहने वाले कारोबारियों की खाक छानी जा रही है।

सीबीआई सूत्रों के अनुसार एक कारोबारी रणधीर बरनवाल से पूछताछ में कई ऐसे धन कुबेरों के बारे में पता चला है जो कोयला तस्करी के इस गोरखधंधे से होने वाली काली कमाई के हिस्सेदार थे। सीबीआई ने ऐसे 14 कारोबारियों की सूची बनाई है जो कोयले तस्करी के साथ-साथ उससे होने वाली आय को रेगुलेट करने में भागीदार रहे हैं। इन्हीं कारोबारियों के जरिए विनय मिश्रा तक रुपये पहुंचाए जाते थे जहां से सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के प्रभावशाली नेताओं तक रुपये की खेप पहुंचाई जाती थी।

जांच में पता चला है कि इसमें बड़े पैमाने पर पुलिस अधिकारी भी शामिल रहे हैं। कुछ आईपीएस अधिकारियों की भी सूची सीबीआई ने बनाई है जिन्हें जल्द ही नोटिस भेजा जाएगा। इसके अलावा जिन 14 कारोबारियों की सूची बनाई गई है उनसे भी पूछताछ होगी। इनसे पूछताछ का वीडियो रिकॉर्ड भी किया जाएगा ताकि अगर किसी प्रभावशाली नेता या व्यक्ति का नाम सामने आता है तो उससे पूछताछ के लिए सीबीआई के पास ठोस साक्ष्य रहे।

admin