चेहरे को चमकाने के लिए ब्लीच का करती है इस्‍तेंमाल, इन बातो का जरूर रखे ध्‍यान

आज के इस वर्तमान युग में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहतें हैं और खूबसूरत व चमकदार चेहरा पाने के लिए तरह तरह के प्रोडक्‍ट और कई प्रकार की चीजों का इस्‍तेंमाल करती है । चेहरे को चमकाने के लिए ज्यादातर महिलाएं और पुरुष ब्लीच का सहारा लेते हैं। ब्लीच की वजह से चेहरे पर उगे अनचाहे बाल सुनहरे रंग के हो जाते हैं और त्वचा भी चमकदार दिखने लगती है। वैसे तो ब्लीच ज्यादातर महिलाएं पार्लर से ही लगवाना पसंद करती हैं। लेकिन कुछ महिलाएं इसे घर पर लगाना चाहती हैं। अगर आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो घर में ब्लीच लगाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

अगर आप पहली बार ब्लीच का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो अपनी त्वचा के अनुसार ब्लीच क्रीम का चयन करें। इसके साथ ही अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो ब्लीच करने से पहले उसे कान के पीछे लगाकर टेस्ट ‘जिसे पैच टेस्ट कहते हैं’ जरूर कर ले ।

अगर आपको जलन या रैशेज हो तो ब्लीच न करें। ब्लीच करने से पहले थ्रेडिंग न कराएं। साथ ही ब्लीच करते और हटाते वक्त हाथों का इस्तेमाल न करें। आपके हाथों में कीटाणु और जीवाणु होते हैं। इसलिए हमेशा ब्रश से ब्लीच लगाएं।

घर पर ब्लीच लगाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें
सबसे पहले अच्छे से फेसवॉश करें। इसके बाद फेस पर प्री-ब्लीच क्रीम से मसाज करें। अब एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच ब्लीचिंग क्रीम लें और उसमें 1 या 2 चुटकी एक्टिवेटर मिलाएं। ध्यान रखें कि एक्टिवेटर की मात्रा संतुलित हो, क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

ब्लीच के तैयार मिक्सचर को अब एक ब्रश की मदद से अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि ब्लीच आईब्रो और कलमों पर न लगाएं। इसके बाद ब्लीच को 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दें।

admin