कोच से सलाह लेकर बोल्ट ने किया रिटायरमेंट के बाद वापसी पर फैसला

विभव देव शुक्ला

उसैन बोल्ट का नाम एक बार फिर सुर्खियों में है लेकिन इस बार वजह कोई रिकॉर्ड नहीं बल्कि उनके करियर से जुड़ी हुई है। पिछले काफी समय से बोल्ट की वापसी की खबरें सामने आ रही हैं लेकिन इस मामले से जुड़ा कुछ ठोस सामने नहीं आया था। ख़बरों में इस बात को लेकर हलचल थी कि बोल्ट वापसी कर सकते हैं लेकिन फिलहाल उन्होंने इस पर अपना मत स्पष्ट कर दिया है।

नहीं! तुम ऐसा नहीं करोगे
अपने कोच से सलाह लेने के बाद उन्होंने फैसला किया है कि वह वापसी नहीं करेंगे। बोल्ट के करियर का अंत संतोषजनक नहीं था, साल 2017 में हुई विश्व चैम्पियनशिप की 4*100 मीटर दौड़ में वह आखिरी स्थान पर थे। सीएनएन से बात करते हुए बोल्ट ने कहा मैंने अपने कोच से बात की और उनका कहना था ‘नहीं तुम ऐसा नहीं करोगे’। लोग रिटायर होते हैं और वापसी भी करते हैं लेकिन यह हमेशा सफल और सही नहीं होता है।

शायद सही किया
अंत में मैं जानता था कि यही समय है क्योंकि जारी रखने जैसी बात महसूस ही नहीं हुई। लेकिन जितनी बार भी मेरी नज़र मैदान की तरफ जाती है मैं उसे याद करता हूँ। और जितनी बार मैं ट्रैक के आस-पास जाता हूँ, अपने कोच को प्रशिक्षण देते हुए देखता हूँ तब पूछता हूँ ‘क्या मैंने सही फैसला लिया’? लेकिन जितनी बार मैं लोगों के साथ प्रशिक्षण लेता हूँ तब मुझे ऐसा लगता है ‘हाँ मैंने सही किया’।

दर्ज हैं कई वर्ल्ड रिकॉर्ड
बोल्ट दुनिया के इकलौते ऐसे धावक हैं जिनके नाम कई रिकॉर्ड हैं। जमैका के बोल्ट ने साल 2016 में कुल 8 गोल्ड मेडल जीते थे, इसके अलावा उनके नाम 100 मीटर, 200 मीटर, और 4*100 मीटर में वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं। स्प्रिंट में शानदार प्रदर्शन के चलते बोल्ट को दुनिया के सबसे शानदार स्प्रिंटर में से एक माना जाता है। इतना ही नहीं 33 साल के बोल्ट 11 बार के विश्व चैंपियन भी हैं, उन्होंने 100 मीटर की दूरी 9.58 सेकेंड में पूरी की थी।

admin