बजट के दूसरे दिन भी बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 1197 अंक उछला

मुम्बई। बजट के बाद लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में भारी तेजी रही। कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन भारतीय शेयर बाजार में अच्छा कारोबार हुआ और सेंसेक्स ने 50 हजार का स्तर पार किया। वहीं निफ्टी भी 14700 के स्तर के पार पहुंच गया। मंगलवार को सेंसेक्स 1197 अंक की बढ़त के साथ 49798 के स्तर पर और निफ्टी 367 अंक की बढ़त के साथ 14648 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में ऑटो सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है।

उम्मीदों से बेहतर बजट के बाद निवेशकों की तरफ से बाजार में खरीद देखने को मिली है। वहीं बजट से पहले बाजार में बिकवाली का दौर देखने को मिला था। जिससे कई स्टॉक निचले स्तरों पर पहुंच गए थे। इसके साथ ही विदेशी बाजारों से मिले संकेत भी सकारात्मक रहे हैं। घरेलू बाजार के बंद होते वक्त यूरोपियन बाजारों में बढ़त देखने को मिल रही थी। वहीं एशिया में चीन, हॉन्गकॉन्ग और जापान के शेयर बाजार आज बढ़त के साथ बंद हुए।

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त ऑटो सेक्टर में देखने को मिली है। इंडेक्स आज 4.01 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में आज 3.79 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। निजी बैंकों, सरकारी बैंक, वित्तीय सेवा देने वाली कंपनियों के सेक्टर इंडेक्स में 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही है। आईटी और फार्मा सेक्टर में 2 फीसदी से ज्यादा और मेटल सेक्टर में करीब 2 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। निफ्टी में शामिल 43 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं, इसमें से 9 स्टॉक 5 फीसदी से ज्यादा बढ़कर बंद हुए हैं। टाटा मोटर्स आज 16.93 फीसदी, श्री सीमेंट 7.29 फीसदी और अल्ट्रा टेक सीमेंट 6.98 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।

आज के कारोबार में करीब 240 शेयर साल के उच्चतम स्तरों तक पहुंचे हैं। वहीं 42 स्टॉक आज अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंचे हैं। 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर पहुंचने वाले स्टॉक्स में अंबुजा सीमेंट, बजाज ऑटो, अशोक लेलैंड, बजाज फिनसर्व, ग्रासिम, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंडियन बैंक, आईटीसी, रेडिको, एसबीआई, टाटा मोटर्स, टीवीएस मोटर शामिल हैं। वहीं आज बाजार के तेज उछाल के बीच भी करीब 50 स्टॉक साल के निचले स्तरों पर पहुंचे।

admin