चेन्नई टेस्ट : इंग्लैंड की पहली पारी 578 रनों पर सिमटी

चेन्नई। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन सुबह अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 578 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए कप्तान जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 218 रनों की बेहतरीन दोहरी शतकीय पारी खेली। रूट के अलावा डोमिनिक सिबली (87) औरबेन स्टोक्स ने (82) ने अर्धशतकीय पारी खेली।

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को रोरी बर्न्स और डोमिनिक सिबली ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 60 से ज्यादा रन जोड़े, लेकिन 33 रन के निजी स्कोर पर बर्न्स आर अश्विन की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट हो गए। इंग्लैंड की टीम को दूसरा झटका बहुत जल्दी लगा, जब जसप्रीत बुमराह ने शून्य पर डैनियल लॉरेंस को एलबीडब्ल्यू के रूप में पवेलियन चलता किया। इसके बाद रूट और सिबली ने तीसरे विकेट के लिए 200 रनों की साझेदारी की।

263 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने सिबली (87) को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। इंग्लैंड को चौथा झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा, जो 82 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। उनको शाहबाज नदीम ने चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराया। इंग्लैंड की टीम के कप्तान जो रूट ने 341 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का पांचवां दोहरा शतक पूरा किया। इस पारी में उन्होंने 19 चौके और 2 छक्के जड़े।

इंग्लैंड को पांचवां झटका ओली पोप के रूप में लगा जो 34 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इसके बाद दिन का सबसे बड़ा विकेट नदीम ने हासिल किया। 218 रन पर खेल रहे रूट को उन्होंने एलबीडब्ल्यू कर वापस भेजा। ईशांत शर्मा ने इंग्लैंड को लगातार दो गेंद पर दो झटके दिए। पहले जोस बटलर को और फिर उन्होंने जोफ्रा आर्चर को बोल्ड कर वापस भेजा।

567 के कुल स्कोर पर बुमराह ने डोमिनिक बेस (34) को बोल्ड कर इंग्लैंड को नौवां झटका दिया। अश्विन ने जेम्स एंडरसन (01) को बोल्ड कर इंग्लैंड की पारी का अंत किया। जैक लीच 14 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 व ईशांत शर्मा और शाहबाज नदीम और 2-2 विकेट लिया।

admin