चेन्नई टेस्ट : इंग्लैंड जीत से 4 विकेट दूर, कोहली का संघर्ष जारी

चेन्नई। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ यहां जारी पहले टेस्ट मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है और उसे जीत के लिए 4 विकेट की जरूरत है। भारत ने पांचवें दिन लंच तक अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 144 रन बना लिए हैं। भारतीय टीम को अभी भी जीत के लिए 276 रनों की जरूरत है। भारतीय कप्तान विराट कोहली 45 और रविचंद्रन अश्विन 2 रन बनाकर नाबाद हैं।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रन बनाए थे,जवाब में भारतीय टीम 337 रनों पर सिमट गई थी,इसके बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 178 रन बनाए और 419 रनों की बढ़त हासिल की।

420 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत एक बार फिर खराब रही और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 25 रनों के कुल योग पर जैक लीच की गेंद पर बोल्ड हो गए। रोहित ने 12 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा के रूप में भारतीय टीम को दूसरा झटका लगा। पुजारा लीज की गेंद पर 15 रन बनाकर स्टोक्स के हाथों कैच आउट हुए। शुभमन गिल ने चेन्नई में 81 गेंद पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद गिल जेम्स एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसी ओवर में एंडरसन ने उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को बिना खाता खोले बोल्ड कर दिया। रिषभ पंत को जो रूट के हाथों कैच करवा एंडरसन ने भारत को पांचवां झटका दिया। यह दूसरी पारी में उनका तीसरा विकेट था। इसके बाद बेस ने वॉशिंगटन सुंदर को आउट कर दूसरी पारी में भारत को छठा झटका दिया।

इससे पहले इंग्लैंड की दूसरी पारी 178 रनों पर सिमट गई। दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए एक बार फिर जो रूट ने सर्वाधिक 40 रन बनाए। रूट के अलावा ऑली पोप ने 28,जोस बटलर ने 24 व बेस ने 25 रन बनाए। दूसरी पारी में भारत के लिए रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट लिए।

इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर कप्तान जो रूट के शानदार 218 रनों की बदौलत अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 578 रन बनाए। रूट के अलावा डोमिनिक सिबली (87) और बेन स्टोक्स ने (82) अर्धशतकीय पारी खेली।

जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 337 रन बनाए। भारत के तरफ से वॉशिंगटन सुंदर ने नाबाद 85 रन बनाए। सुंदर के अलावा रिषभ पंत ने सर्वाधिक 91, चेतेश्वर पुजारा ने 73 और रविचंद्रन अश्विन ने 31 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड को 241 रनों की बढ़त मिली थी।

admin