चेन्नई टेस्टः भारत ने पहले दिन 6 विकेट खोकर 300 रन बनाए, रोहित ने खेली शतकीय पारी

रहाणे ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए बनाये 67 रन

चेन्नई। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने पर 6 विकेट पर 300 रन बना लिए हैं। रिषभ पंत 33 और अक्षर पटेल 05 रन बनाकर नाबाद हैं। रोहित ने 161 रन बनाए,जबकि उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 67 रनों की पारी खेली।

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरुआत खराब रही और शुभमन गिल बिना खाता खोले ओली स्टोन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होकर वापस लौटे।

पहला विकेट गिरने के बाद रोहित ने चेतेश्वर पुजारा के साथ पारी को संभाला। 47 गेंद पर 8 चौके और 1 छक्के की मदद से रोहित ने अपना 12वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की। 85 के कुल स्कोर पर पुजारा 21 रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर बेन स्टोक्स के हाथों कैच होकर पवेलियन लौटे। एक रन बाद ही 86 के कुल स्कोर पर मोईन अली ने कप्तान विराट कोहली को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। कोहली खाता भी नहीं खोल पाए।

इसके बाद रोहित और रहाणे ने चौथे विकेट के लिए 162 रनों की साझेदारी की। 248 के कुल स्कोर पर इस साझेदारी को जैक लीच ने रोहित शर्मा को मोईन अली के हाथों कैच कराकर तोड़ा। रोहित ने 161 रन बनाए। भारत को पांचवां झटका अजिंक्य रहाणे के रूप में लगा। रहाणे मोईन अली की गेंद पर 67 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए। आर अश्विन 13 रन बनाकर ओली पॉप की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद रिषभ पंत और अक्षर पटेल ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया।

इंग्लैंड की तरफ से मोईन अली और जैक लीच ने 2-2 व जो रूट और ऑली स्टोन ने 1-1 विकेट लिया।

बता दें कि इस टेस्ट मैच से भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल को टेस्ट पदार्पण करने का मौका मिला है। वॉशिंगटन सुंदर फिट नहीं हैं और उनकी जगह कुलदीप यादव प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। लंबे समय से उनको टीम में मौका नहीं दिए जाने सवाल उठ रहे थे।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अहमदाबाद में खेले जाने वाले डे नाइट टेस्ट को ध्यान में रखते हुए आराम दिया गया है। मोहम्मद सिराज को उनकी जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है।

admin