भड़का चीन, कहा-भारत के फैसले से बेहद चिंतित

पेइचिंग

रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट का ऑर्डर कैंसिल करने का मामला

कोरोना वायरस महासंकट के बीच दुनियाभर में घटिया रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट बेचकर विवादों में आया चीन अब भारत के ऑर्डर कैंसिल करने पर भड़क उठा है। चीन ने कहा है कि वह इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के ‘परिणामों और फैसले से बेहद चिंतित है।’ चीन ने यह भी आरोप लगाया कि कुछ लोग अपनी पक्षपातपूर्ण सोच की वजह से चीन के टेस्‍ट किट को ‘दोषपूर्ण’ बता रहे हैं।

भारत में चीन के दूतावास ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘चीन से निर्यात किए गए प्रॉडक्‍ट की गुणवत्‍ता हमारी प्राथमिकता है। कुछ लोग चीन के प्रॉडक्‍ट को अपनी पक्षपातपूर्ण सोच की वजह से दोषपूर्ण बता रहे हैं। यह अन्‍यायपूर्ण और गैरजिम्‍मेदाराना है।’ चीन ने कहा कि हम भारत के टेस्‍ट के परिणामों के मूल्‍यांकन और इस फैसले से बेहद चिंतित हैं। साथ ही हम आशा करते हैं कि भारत चीन की अच्‍छी सोच और संवेदनशीलता का सम्‍मान करेगा। साथ ही इसका सही तरीके से हल करेगा। बता दें कि देश में चीन निर्मित रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट को खरीदने में कथित भ्रष्टाचार को लेकर अफवाहों का दौर जारी है।

इस विवाद पर रोक लगाने के लिए आईसीएमआर ने स्पष्टीकरण जारी किया है। इसमें कहा गया है कि आईसीएमआर ने रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट की आपूर्ति को लेकर कोई भुगतान नहीं किया है। क्योंकि, इसमें नियत प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया था। वहीं, संबंधित कंपनी के साथ करार भी रद्द कर दिया गया है।

admin