सीएम नीतीश ने सुनाया किस्सा- मेरे लिए लालू ने छोड़ा था भूत

पटना

नए साल की बधाई स्वीकारने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई पुराने किस्से भी सुनाए। सबसे मजेदार जो किस्सा उन्होंने सुनाया वह था कि जब वे 2006 में पटना के 1 अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में रहने आये थे तब राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनकी पत्नी सह पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, दोनों मुख्यमंत्री आवास के आवासीय परिसर से दो फीट मिट्टी ले गए थे।

इतना ही नहीं, उन्होंने मुख्यमंत्री आवास के घर की दीवारों पर जगह-जगह छोटी-छोटी पुड़िया भी रखी थी। सीएम ने कहा कि हम तो समझ भी नहीं पाए कि इन सबका क्या मतलब था? वैसे लालू प्रसाद ने बाद में एक दिन खुद हंसते हुए कहा था कि वह सीएम हाउस में भूत छोड़कर आए हैं। ये सुनकर हम हंस दिए और कहा कि हम तो इन बातों को नहीं मानते। टोना-टोटका, अंधविश्वास, ये सब बेकार की बातें हैं।

राजद के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि नीतीश जी की भूत वाली बात से यह कहानी अचानक स्मरण में आ गई। सीएम नीतीश कुमार के मजेदार किस्से का जवाब देते हुए कहा कि लालूजी ने भी एक मर्तबा मुझे बताया था कि पटना के दरभंगा हाउस के काली मंदिर में नीतीश कुमार ने मारक पूजा करवाया था। यह पूजा लालू यादव को लक्ष्य कर कराया गया था। तिवारी ने कहा कि वहां के पुजारी ने सुन लिया कि यह पूजा लालू जी को नुक़सान पहुंचाने के लिए कराया जा रहा है। उस पुजारी ने उसकी जानकारी है लालू जी को पहुंचा दिया था। शायद लालूजी की ओर से भी उसके लिए इंतज़ाम किया गया था। चूंकि मुझे इन चीजों पर विश्वास नहीं है, इसीलिए यह बात मेरे स्मृति से उतर गई थी।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने जलवायु परिवर्तन की चर्चा की। सीएम ने कहा- ’बिल गेट्स भी यहां आए थे। उनको बिहार में शुरू किए गए जल-जीवन-हरियाली कार्यक्रम की जानकारी दी गई तो वह इतने प्रभावित हुए कि दिल्ली जाकर इस अभियान की सराहना की। ये अभियान जन-जीवन से जुड़ा अभियान है।

admin