लगातार बीमारी को नज़रअंदाज़ करता रहा और फिर पीठ पर निकल आया सींग

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। आपने कई तरह की बीमारियां सुनी होंगी लेकिन क्या आपने पीठ पर सींग निकला हुआ देखा है? सुनकर चौंकिए मत ऐसा सच में हुआ है। ये हैरान करने वाली खबर सामने आई है ब्रिटेन से।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल केस रिपोर्ट के मुताबिक एक 50 साल के बुजुर्ग की पीठ पर कूबड़ निकल आया जिसे ‘ड्रैगन हॉर्न’ कहा जा रहा है। इस बीमारी की तस्वीर एकदम घिनौनी है।

डेली मेल के मुताबिक, उस आदमी को 3 साल पहले पीठ पर एक पपड़ी नज़र आई थी। पर उसने नज़रअंदाज कर दिया था। वही पपड़ी आगे चलकर एक ‘ड्रैगन हॉर्न’ की तरह ऊभर आई, जिसकी लंबाई 5.5 इंच है और चौड़ाई 2.3 इंच है। इसके बाद वो अस्पताल पहुंचा, तो मालूम हुआ कि उसे एक तरह का स्किन कैंसर है।

कैंसर रिसर्च यूके के मुताबिक, इस तरह के केस में ड्रैगन हॉर्न बनने के पहले ही इसका इलाज किया जाता है, जो कि नहीं करवाया गया। उस हॉर्न पर टेस्ट किया गया, तो पता चला कि ये एक तरह का कैंसर है, जो स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (एससीसी) के नाम से जाना जाता है।

डॉक्टरों के अनुसार, “ये हॉर्न शुरुआत में छोटा और पपड़ीनुमा होता है। स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा आमतौर पर उस हिस्से पर होता है, जो हिस्सा सूरज के संपर्क में आता है।”

उस व्यक्ति को जब कारण का पता चला तो उसका का कहना था कि वो सूरज की रोशनी में जाता नहीं है, और जितना वो जानता है, उसके परिवार में स्किन कैंसर का कोई इतिहास नहीं रहा है।

हालांकि डॉक्टरों ने उसकी सींग नुमा कैंसर को हटा दिया है। डॉक्टरों का कहना है कि ये ज्यादातर चेहरे या कान पर निकलते हैं। पर ये स्किन कैंसर में क्यों निकलते हैं, ये बात अब तक साफ नहीं हो पाई है।

admin