कोरोना ने अब नौसेना पर भी किया घुसपैठ, 21 पॉजिटिव पाए गए

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर।

इंडियन आर्मी के बाद अब इंडियन नेवी में भी कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। तेजी फैल रहे इस वायरस ने अब भारतीय नौसेना को भी अपनी जद में ले लिया है। नौसेना के जवान भी कोरोना से संक्रमित होने लगे हैं। भारतीय नौसेना के जवानों में भी इसके प्रसार का डर पैदा हो गया है। बताया जा रहा है कि नौसेना में 25 से अधिक कर्मियों के कोरोना टेस्ट हो चुके हैं और इनमें से 21 पॉजिटिव बताए जा रहे हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ रहे मामलों के बीच भारतीय नौसेना के 26 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, इन सभी संक्रमितों को इलाज के लिये मुंबई के कोलाबा में स्थित नेवी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इनमें से 20 सेलर मुंबई में आईएनएस आंग्रे पर तैनात थे। हालांकि इनमें से अधिकतर में कोरोना संक्रमण जैसे लक्षण नहीं  दिख रहे थे।

नौसेना में कोरोना संक्रमण का पहला मामला 7 अप्रैल को सामने आया था, एहतियातन इन संक्रमितों के संपर्क में आये अन्‍य लोगों का भी कोरोना परीक्षण करवाया जा रहा है।

सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे ने शुक्रवार को बताया था कि ‘इंडियन आर्मी में से केवल आठ लोग कोरोना संक्रमित पाये गये  हैं। जिनमें आठ में से दो डॉक्टर और एक नर्सिंग असिस्टेंट हैं। चार संक्रमितों पर इलाज का असर दिखाई दे रहा है। सेना के जो जवान किसी कोरोना संक्रमितों के संपर्क में नहीं आए हैं, उन्हें वापस उनकी यूनिट में भेज दिया जाएगा।

आईएनएस आंग्रे, मुंबई परिसर में लोगों को क्वारनटीन कर दिया गया है। साथ ही संक्रमण और न फैले इसके लिए सभी कदम उठाए गए हैं। अच्छी बात ये है कि जहाज और पनडुब्बियों में संक्रमण का कोई मामला नहीं है।

भारतीय नौसेना के पहले भारतीय थल सेना में भी कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। सबसे पहला मामला लद्दाख में पोस्टेड एक जवान का आया था। वह छुट्टियों में अपने परिवार के साथ था। इसके बाद उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। राहत वाली बात थी कि जवान पूरी तरह से ठीक हो गया था।

अमेरिका के यूएसएस थियोडोर रूजवेल्ट एयरक्राफ्ट कैरियर के 4,800 क्रू मेंबर्स में से 10 प्रतिशत से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अभी तक 550 लोग संक्रमित हैं और 3,673 लोग संक्रमण मुक्त पाए गए हैं।


admin