न्यूजीलैंड में फिर लौटा कोरोना, अमेरिकी सांसद टॉम संक्रमित

वेलिंगटन

कोविड-19 महासंकट : टॉम की पत्नी और बेटा संक्रमित, अमेरिकी संसद के छह अन्य सदस्य भी पॉजिटिव, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने दी चेतावनी

कोरोना वायरस से मुक्त हो चुके न्यूजीलैंड में एक बार फिर से यह महामारी लौट आई है। न्यूजीलैंड ने ऐलान किया कि देश में कोरोना संक्रमण के दो नए मामले सामने आए हैं। ये दोनों ही लोग हाल ही में ब्रिटेन से लौटे हैं। वहीं अमेरिकी सांसद टॉम राइस और उनकी पत्नी और बेटा कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। अमेरिकी संसद के छह अन्य सदस्य भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

राइस ने खुद इसकी घोषणा की है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड के नए कोरोना वायरस मामलों से मुक्तर रहने का 24 दिनों से चला आ रहा सिलसिला टूट गया। न्यूजीलैंड ने कोरोना वायरस के एक भी मामले सामने नहीं आने के बाद पिछले सप्तातह सभी आर्थिक और सामाजिक प्रतिबंधों को हटा लिया था। इस बीच देश की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने चेतावनी दी थी कि आने वाले समय और ज्या दा नए मामले सामने आ सकते हैं क्यों कि देश के कुछ नागरिक घर लौट रहे हैं और कुछ अन्य को विशेष परिस्थितियों में आने की अनुमति दी जा रही है। स्वस्थय मंत्रालय ने कहा कि ये दोनों ही लोग ब्रिटेन से लौटे थे और एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। इससे पहले स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया था कि अंतिम व्यक्ति जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी, वह स्वस्थ हो गया है। कोरोना संक्रमण दुनिया के 213 देशों तक फैल चुका है। आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार शाम तक कोरोना के दुनियाभर में 81 लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए।
बीजिंग में 90,000 लोगों की जांच, कई आवासीय इलाके बंद किए

चीन ने सोमवार को 90,000 लोगों की कोरोना वायरस जांच शुरू की तथा बीजिंग के एक थोक बाजार के निकट के कई आवासीय इलाकों को बंद कर दिया। चीन में कोविड-19 के 67 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों में से 42 बीजिंग में सामने आए हैं।

कोविड-19 से बचाव के लिए मानव एंटीबॉडी की खोज

दुनिया के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 संक्रमण से उबर चुके मरीजों के रक्त से एंटीबॉडी की खोज की है, जिसका पशुओं और मानव कोशिकाओं पर परीक्षण किए जाने पर यह सार्स-कोव-2 से बचाव में बहुत कारगर साबित हुआ है। अमेरिका के स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार कोविड-19 रोगियों को सैद्धांतिक रूप से बीमारी के शुरुआती स्तर पर एंटीबॉडी इंजेक्शन लगाए गए, ताकि उनके शरीर में वायरस के स्तर को कम करके उन्हें गंभीर हालत में पहुंचने से बचाया जा सके। अमेरिकी अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि इन एंटीबॉडी का उपयोग उन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, बुजुर्गों और अन्य लोगों को सार्स-कोव-2 संक्रमण से बचाने के लिये अस्थायी तौर पर टीके जैसी सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी किया जा सकता है, जिन पर पारंपरिक टीकों का कुछ खास असर पड़ता दिखाई नहीं दे रहा है या फिर जिन मरीजों में शुरुआती स्तर के कोविड-19 के लक्षण दिखाई दिए हैं।

पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के 4,000 से ज्यादा नए मामले

पाकिस्तान में संक्रमण के 4,443 नए मामले सामने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले 1,48,919 हो गए हैं जबकि 111 और लोगों की कोविड-19 से मौत होने के बाद मृतकों की संख्या 2,839 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 25,015 जांच की गई। देश में कोविड-19 के लिए अब तक कुल 9,22,665 जांच हुई हैं। संक्रमण के कुल 1,48,919 मामलों में से पंजाब में 55,878 मामले हैं।

ब्राजील : मृतकों की संख्या 44,000 पार, हालात बेकाबू, 9 लाख से ज्यादा संक्रमित

ब्राजील इन दिनों कोरोना का केंद्र बना हुआ है। यहां संक्रमितों की संख्या मंगलवार तक 9 लाख को भी पार कर चुकी है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 44हजार से ज्यादा हो चुका है। देश में मंगलवार को 13,110 नए मामले सामने आए, जबकि 612 लोगों की मौत हो गई। यहां राष्ट्रपति बोल्सोनारो द्वारा लॉकडाउन हटाने के बाद से हालात बेकाबू हैं।

 

admin