कोरोना वायरस से 80 लोगों की मौत, 2500 से ज्यादा संक्रमित

बीजिंग

एक दर्जन से ज्यादा देशों को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में लिया, चीन के कई शहरों में लॉकडाउन किया

चीन में कोरोनो वायरस का कहर तेजी से फैल रहा है, इतना ही नहीं इस वायरस के जद में दुनियाभर के एक दर्जन से ज्यादा देश आ गए हैं। चीन में इस खतरनाक वायरस से 80 लोगों की मौत हो गई, जबिक 2500 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं दुनियाभर में अब तक इसके 2744 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 461 संक्रमित लोग बेहद गंभीर हालत में हैं।

हुबेई प्रांत में इस जानलेवा वायरस से 76 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि, 1423 मामलों से ज्यादा दर्ज किए जा चुके हैं। इसके अलावा चीन में कोरोना वायरस के अभी तक 2454 मामले सामने आए हैं जबकि विश्वभर में 2744 लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की रिपोर्ट है। हांगकांग में 6, मकाउ में 5, ताइवान में 3 और एशिआई भाग में 24 जबकि यूरोप में कोरोना वायरस के 3 और उत्तरी अमेरिका में 5 मामलों की पुष्टि की गई है। चीन ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए वुहान को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया है। 16 अन्य शहरों में भी सार्वजनिक यातायात सेवाएं बंद कर दी गई हैं। यानी यहां से कोई भी व्यक्ति बाहर नहीं जा सकता। 1350 स्वास्थ्यकर्मी पहले ही वुहान भेजे जा चुके हैं। वहीं एक हजार स्वास्थ्य कर्मियों को और वुहान भेजा जा रहा है।

हांगकांगः कोरोना वायरस पीड़ितों के लिए बनी बिल्डिंग पर फेंका पेट्रोल बम हांगकांग में चीन के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने उस सार्वजनिक इमारत पर पेट्रोल बम से हमला कर दिया जिसे कोरोना वायरस के संभावित संक्रमितों या उनका इलाज करने वाले कर्मियों को अस्थायी रूप रखने के लिए बनाया गया था। जिस इमारत में संक्रमित लोगों को रखने का प्रस्ताव था, उसके आसपास के निवासियों ने परिसर के बाहर प्रदर्शन किया और कुछ ने रास्ते को बाधित कर दिया।

हांगकांग का डिज्नीलैंड बंद : कोरोनोवायरस के फैलाव के मद्देनजर डिज्नीलैंड बंद कर दिया गया है। डिज्नीलैंड पार्क के दरवाजे अगला नोटिस जारी होने तक बंद रहेंगे। पार्क का कहना है कि यह निर्णय ‘यहां आने वाले लोगों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को देखते हुए’ लिया है।

मंगोलिया ने चीन से लगती सीमा की बंद : कोरोनावायरस के प्रसार को देखते हुए मंगोलिया ने चीन से लगती अपनी सीमा पर कार और पैदल यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। चीन के क्षेत्र इनर मंगोलिया में भी कोरोनावायरस के कई मामले सामने आ रहे हैं।

admin