करी पत्‍ता स्किन संबंधी इन समस्‍यओं को करेगा दूर

प्रकृति से हमें कूछ ऐसी चीजें मिली है जो औषधि के समान काम करती है, ऐसी सी ही एक चीज है करी पत्‍ता। वैसे तो ज्‍यादातर हम खानें को स्‍वादिष्‍ट बनाने के‍ लिए करी पत्‍ते का इस्‍तेंमाल करतें हैं लेकिन इसके अलावा त्वचा, बालों के झड़ने और प्रतिरक्षा तंत्र तक को ठीक करने के लिए भी एक कारगर औषधि माना जाता है। यह एक ऐसी औषधि है जो किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। करी पत्ते का इस्तेमाल ताजा और सूखे दोनों रूपों में किया जा सकता है। डॉ. के अनुसार, करी पत्ते (Curry leaves)फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है और मोटापे जैसी जीवन शैली से जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करता है।

करी पत्ता (Curry leaves) पाउडर को शहद में मिलाकर मुंह के छालों पर लगाया जा सकता है। 2-3 दिनों में, यह स्टेमटाइटिस, मुंह और होंठ की सूजन से छुटकारा दिलाता है।

लगभग 10-20 करी पत्ते लें और उसे पानी में अच्छी तरह उबालें। कुछ मिनटों के बाद, पत्तियों हटाने के लिए चाय को छान लें। इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। इसके साथ ही फैट बर्निंग करी पत्ती चाय तैयार है।

आयुर्वेद के अनुसार, इसकी कड़वाहट मिठास का मुकाबला करती है, इसलिए यह मधुमेह के रोगियों (Diabetic patients) के लिए सबसे अच्छा है। डॉ. के अनुसार यह कड़वा होता है, जो लिवर के फंक्शन के लिए लाभकारी होता है, इसलिए पाचन में भी मदद करता है।

एक से दो कप नारियल का तेल (coconut oil) या अपनी पसंद का कोई भी तेल ले लें और उसके साथ एक मुट्ठी करी पत्ते (अगर आप चाहें तो आंवला भी मिला सकते हैं) को एक बर्तन में तब तक उबालें जब तक पत्तियां और तेल भुना ना जाएं। इसके बाद इसे थोड़ा ठंडा होने दे। फिर इस मिश्रण को एक ग्लास में रख लें।

अलग भागों में बांट कर जड़ से टिप तक करी तेल को बालों पर लगाएं और इसे रात भर रहने दें। अगले दिन एक हल्के शैम्पू के साथ अपने बालों को धो लें।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर ले ।

admin