नहीं थम रहा अमेरिका में मौत का तांडव, 24 घंटों में 4491 लोगों की मौत

वॉशिंगटन

कोरोना संकट… जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक बीते 24 घंटों में संक्रमण के कारण चार हजार से ज्यादा लोगों की जान गई जो वैश्विक महामारी के कारण एक दिन में मौत का सर्वाधिक आंकड़ा

अमेरिका में कोरोना वायरस से हो रहीं मौतें हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक बीते 24 घंटों में अमेरिका ने मौतों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या गुरुवार को बढ़कर 32,917 से ज्यादा हो गई है। हालांकि सीएनएन के मुताबिक गुरुवार को अमेरिका में 2257 लोगों की कोरोना से मौत हुई है।

‘जॉन्स हॉपकिन्स’ विश्वविद्यालय से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में संक्रमण के कारण 4,491 लोगों की मौत हुई जो वैश्विक महामारी के कारण एक दिन में मौत का सर्वाधिक आंकड़ा है। बता दें कि दोनों आंकड़ों में फर्क की वजह संदेह वाले मामलों को शामिल न करना है। बता दें कि इन मामलों को पहले के आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया था। इस हफ्ते न्यूयॉर्क सिटी ने घोषणा की थी कि मृतक संख्या में 3,778 लोगों की मौत के ऐसे मामलों को शामिल किया जाएगा जिनमें व्यक्ति की मौत की संभावित वजह यह कोरोना वायरस ही है। अमेरिका में संक्रमण के अब तक 6,67,800 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

ट्रंप ने बताया लॉकडाउन हटाने का प्लान: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘ओपनिंग अप अमेरिका अगेन’ नाम का एक प्लान भी प्रस्तावित किया है जिसमें तीन चरणों में स्कूल, दफ्तर और फैक्ट्रियां फिर से खोली जाएंगी। वहीं न्यूयॉर्क ने गुरुवार को ही लॉकडाउन को 15 मई तक बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। ट्रंप ने ये प्लान एक सुझाव के तौर पर सभी राज्यों के गवर्नरों को भी भेजा है और इस पर उनकी राय मांगी है। ट्रंप ने इन प्लान के मुताबिक इन तीन चरणों को 14 दिन तक लागू करने और फिर आगे की रणनीति तय करने का सुझाव दिया है।

जितनी बतायी हैं उससे दोगुनी मौतें हुई हैं ईरान में, वीडियो वायरल

ईरान सरकार के मुताबिक अब देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक ईरान में 78000 से ज्यादा संक्रमण के केस सामने आए हैं जिनमें 4869 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि ईरान की संसद में पेश हुई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मौतों की संख्या जो बतायी जा रही है असल में उससे दोगुनी है। ईरान की संसद की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में कोरोना वायरस से मौतों का जो आधिकारिक आंकड़ा है, उसकी तुलना में संभवत: दोगुनी मौतें हुई हैं। जिसका वीडियो वायरल हो रहा है।

अमेरिका देगा भारत को 45 करोड़ की सहायता

अमेरिका ने भारत को स्वास्थ्य सहायता के तौर पर 5.9 मिलियन डॉलर (करीब 45 करोड़ रुपए)
दिए हैं। यह रकम कोरोना प्रभावित लोगों की मदद, जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करने, लोगों को कोरोना से बचाव के संदेश देने और निगरानी बढ़ाने पर खर्च की जा सकेगी। अमेरिका ने अब तक भारत को 19,170 करोड़ (2.8 बिलियन डॉलर) की मदद की है। इसमें हेल्थ सेक्टर के लिए 1.4 बिलियन डॉलर (9,585 करोड़ रुपए) शामिल हैं।

यूरोप… सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुईं

यूरोप में सबसे ज्यादा मौतें इटली में ही हुई हैं। यहां अब तक 22 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं। वहीं, संक्रमितों की संख्या भी 1 लाख 68 हजार से ज्यादा है। यूरोप में सिर्फ स्पेन (182,816) ही इस मामले में उससे आगे है। फ्रांस में संक्रमितों की संख्या 1 लाख 47 हजार से ज्यादा है जबकि मृतकों का आंकड़ा 17 हजार 167 है।

सिंगापुर… शिप में रखे जाएंगे विदेशी मजदूर

पर्यटन मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि वो उन विदेशी मजदूरों को क्रूज शिप में रखने की तैयारी कर रहा है जो कोरोना संक्रमण के बाद अब स्वस्थ हैं। बयान के मुताबिक, “क्रूज शिप्स में तमाम सुविधाएं हैं। यहां अच्छे कमरे हैं और टॉयलेट जैसी सभी बुनियादी व्यवस्थाएं भी हैं।” मंत्रालय के मुताबिक, यह संक्रमण रोकने की कोशिश है।

ब्रिटेन… लॉकडाउन की मियाद 3 हफ्ते और बढ़ी

ब्रिटेन में कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकार ने लॉकडाउन की मियाद तीन हफ्ते और बढ़ा दी है। यहां 25 दिन पहले लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। इसमें से 21 दिन तो प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अस्पताल और आइसोलेशन में ही रहे। फिलहाल वे स्वस्थ हो रहे हैं। देश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख से ज्यादा हो गई है। यहां 3 लाख 27 हजार 608 लोगों के कोरोना टेस्ट हुए। इसमें से 1 लाख 3 हजार से ज्यादा पॉजिटिव पाए गए हैं। यूके के अस्पतालों में अब तक 13 हजार 729 लोगों ने इस वायरस की वजह से दम तोड़ा है।

दक्षिण कोरिया… नया खतरा

दक्षिण कोरिया ने कोरोनावायरस पर काफी हद तक काबू पा लिया है लेकिन उसके सामने नयी मुसीबत खड़ी हो गई है। सीएनएन के मुताबिक, 2 फीसदी लोग ऐसे हैं जो संक्रमण से स्वस्थ होने के बाद फिर पॉजिटिव पाए गए हैं। सरकारी आंकड़ों की मानें तो कुल सात हजार 829 संक्रमित स्वस्थ हुए थे। इनमें से 163 फिर पॉजिटिव पाए गए हैं।

ब्राजील… स्वास्थ्य मंत्री हटाए गए

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने लॉकडाउन विवाद के बाद स्वाथ्य मंत्री लुइज हेनरिक मैन्डेटा को हटा दिया। बोल्सोनारो कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए पाबंदियां लागू करने के पक्ष में नहीं थे। लेकिन, मैन्डेटा इस पर जोर दे रहे थे। इससे पहले बोल्सोनारो ने कोरोना को एक मामूली फ्लू बताया था।

admin