दिल्ली की टीम ने इंदौर को सराहा

नगर संवाददाता | इंदौर

अलग-अलग विभागों और अफसरों से मीटिंग करने के साथ टीम ने क्वारंटाइन सेंटर, गरीबों को भोजन, दवाई की सुविधा का निरीक्षण किया, अधिकारियों को जरुरी सुझाव भी दिए।

इंदौर प्रशासन के कामों की समीक्षा के लिए सोमवार को केंद्र सरकार का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल इंदौर पहुंचा। इंदौर के एपिसेंटर, कंटेनमेंट एरिया, संक्रमितों की संख्या के साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं को देखा। कुछ अहम सुझाव भी दिए हैं जिन पर जिला प्रशासन ने अमल शुरू कर दिया है। अधिकारियों का यह दल विशेष विमान से सुबह दिल्ली से इंदौर पहुंचा। विमान में कोरोना जांच किट, मास्क और ग्लब्स जैसी चिकित्सा राहत सामग्री भी इंदौर लाई गई। केंद्र का दल मुंबई, पुणे, इंदौर, जयपुर, कोलकाता व हावड़ा जैसे शहरों की स्थिति जानने निकला है।

बैठक में संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी, कलेक्टर मनीष सिंह व अन्य अधिकारी शामिल थे। कलेक्टर ने टीम को संक्रमण, एपिसेंटर, कंटेनमेंट एरिया, बफर जोन की प्लानिंग बताई। तीन श्रेणी में बांटे गए अस्पतालों की जानकारी दी। यह भी बताया कि कैसे गार्डन व सार्वजनिक संस्थानों का उपयोग क्वारेंटाइन सेंटर के रूप में किया गया। कैसे 7 लाख से अधिक लोगों का हेल्थ सर्वे अब तक कर लिया गया है।

संभागायुक्त ने बताया, गंभीर मरीजों के कारण बढ़ी मृतकों की संख्या

संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने दिल्ली से आई टीम को बताया कि शुरुआती दौर में गंभीर अवस्था में मरीज अस्पताल पहुंचे। जिससे मौत का आंकड़ा बढ़ा। अभी मौत का आंकड़ा 5.5 प्रतिशत है, यह जल्द ही कम होने लगेगा। अभी 908 संक्रमित हैं। 71 संक्रमित मरीजों की छुट्‌टी हो चुकी है। एक-दो दिन में 30 और मरीजों की छुट्‌टी और होना है।

एलायंस एयर से आए अधिकारी, जरूरी दवाइयां व अन्य सामग्री भी साथ लाए

दिल्ली से सुबह 10.07 बजे एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एलायंस एयर का 72 सीटर एटीआर विमान इंदौर पहुंचा। इस विमान में दिल्ली से 842 किलो चिकित्सा सामग्री भी इंदौर लाई गई। भारत सरकार ने मध्यप्रदेश सरकार के लिए 67 बॉक्स भेजे, वहीं आईसीएमआर ने इंदौर की जीना क्रिटिकल लॉजिस्टिक के लिए 11 बॉक्स भेजे। इन कुल 78 बॉक्स का कुल वजन 842 किलो था। एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया कि बॉक्स में कोरोना टेस्ट किट, मास्क और ग्लब्स जैसी चिकित्सा सामग्री इंदौर लाई गई। यह विमान सुबह 10.47 बजे इंदौर से पुणे रवाना हो गया।

ये अधिकारी आए इंदौर…

  1. अभिलाष लिखी, एडिशनल सेक्रेटरी, डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर, को-ऑपरेशन एंड फार्मर्स वेलफेयर
  2. डॉ. प्रोफेसर जुगल किशोर, एचओडी, कम्युनिटी मेडिसिन, वीएमएमसी
  3. डॉ. अनिल रंगा, डायरेक्टर, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर
  4. नवल प्रकाश, ज्वाइंट एडवाइजर, नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी
  5. सिमरजीत कौर, डायरेक्टर, डिपार्टमेंट ऑफ फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन

admin