खुद 70 फीसदी जल जाने के बावजूद इस व्यक्ति ने मुस्लिम परिवार को आग से बचाया

विभव देव शुक्ला

पिछले कई दिनों से देश की राजधानी में जारी हिंसा ने तमाम लोगों का बहुत नुकसान किया। कई निर्दोष लोगों ने अपनी जान तक गंवाई और तमाम लोग घायल हुए, ऐसे आम लोग जिनका पूरे विवाद से दूर-दूर तक कोई लेना देना नहीं था। अफसोस कि जब आग लगती है तो उसकी जद में एक नहीं बल्कि कई घर आते हैं लेकिन हिंसा की ऐसी भयावह तस्वीर के बीच बहुत कुछ ऐसा भी हुआ जिसके बारे में लोगों ने सोचा तक नहीं था।

मुस्लिम परिवार को आग से बचाया
हिंसा और उपद्रव के बीच इस तरह की तमाम घटनाएँ हुईं जो आम लोगों के लिए किसी मिसाल से कमतर नहीं है। जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही पूरे घटनाक्रम का यह दूसरा पहलू था जिसमें लोगों ने एक दूसरे की जान बचाने के लिए अपनी जान की परवाह नहीं की।
धर्म, पंथ और समुदाय से कहीं ऊपर उठ कर सोचा और जो समय की ज़रूरत थी ठीक वैसा ही किया। ऐसी ही घटना में एक हिन्दू व्यक्ति ने अपने पड़ोस में रहने वाले 6 मुस्लिम व्यक्तियों की जान बचाई। जिनका घर दंगाइयों ने आग के हवाले कर दिया था।

खुद का आधा शरीर जल गया
दिल्ली में रहने वाले प्रेमकान्त बघेल ने देखा कि उनके पड़ोस में रहने वाले मुस्लिम परिवार के घर को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया। पूरे परिवार की जान खतरे में थी तभी प्रेमकान्त ने खुद की जान दांव पर लगा कर मुस्लिम परिवार को बचाया।
इसके बाद मीडिया वालों से बात करते हुए उन्होंने कहा पिछले कई सालों से हिन्दू और मुस्लिम समुदाय शिवविहार इलाके में शांति से एक जुट होकर रह रहा था। लेकिन इन दंगों ने पूरे माहौल को बिगाड़ कर रख दिया है, मुझे जैसे ही पता चला कि पड़ोस में रहने वाले मुस्लिम परिवार ख़तरे में है, मैं मदद के लिए तुरंत चला आया।
परिवार के उम्र दराज सदस्य को आग से बचाते हुए वह खुद भी जल गए थे। पूरा दिन बीतने के बाद जब वह खुद प्राथमिक उपचार के लिए गए तो उन्हें पता चला कि उनका शरीर 70 फीसदी तक जल चुका है।

पुलिस की तरफ से कोशिशें जारी
दिल्ली में जारी हिंसा में अब तक लगभग 30 लोग मारे जा चुके हैं और लगभग 200 लोग घायल हुए हैं। इसमें दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल और इंटेलिजेंस ब्यूरो के सुरक्षा सहायक अंकित शर्मा भी शामिल हैं। फिलहाल दिल्ली के तमाम इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है लेकिन अभी तक हालात सामान्य नहीं हुए हैं। पुलिस और तमाम सुरक्षा बल दिल्ली के संवेदनशील इलाकों में शांति मार्च निकाल रहे हैं जिससे हालात सुधारे जा सकें।

admin