विधानसभा में शिक्षा-संसदीय कार्य विभाग और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के बजट पर चर्चा

पटना।बिहार विधानमंडल के विधानसभा में आज नौवें दिन  शिक्षा विभाग के साथ-साथ संसदीय कार्य विभाग और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के बजट पर चर्चा होगी।विधानसभा की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे शुरू होगी। सबसे पहले प्रश्नोत्तरकाल की कार्यवाही होगी। प्रश्नोत्तरकाल में अल्पसूचित और तारांकित प्रश्नों पर सरकार की तरफ से दिए गए जवाब पर सदस्य पूरक प्रश्न करेंगे। प्रश्नोत्तरकाल के बाद विधानसभा में शून्यकाल की कार्यवाही होगी। हालांकि आज भी सदन में वित्तीय कार्य होने के कारण कार्य स्थगन पर चर्चा नहीं हो पाएगी।

विधानसभा में आज  शिक्षा विभाग के बजट पर चर्चा होगी। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए शिक्षा विभाग के साथ-साथ संसदीय कार्य विभाग विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और विधानमंडल (विधानसभा-विधानपरिषद) के बजट पर सदन में चर्चा होगी। सरकार की तरफ से मांग के प्रस्ताव और विपक्ष की तरफ से कटौती प्रस्ताव पर चर्चा के बाद सरकार का जवाब होगा और फिर सदन में बजट पर स्वीकृति का प्रस्ताव आएगा।

विधानसभा में आज तीन ध्यानाकर्षण सूचनाओं पर सरकार का जवाब आना है। इसमें 25 फरवरी को स्थगित किए गए पवन कुमार जयसवाल, लालबाबू प्रसाद गुप्ता समेत चार अन्य सदस्यों की तरफ से पंचायती राज विभाग से जुड़े ध्यानाकर्षण पर सरकार का जवाब आएगा। इसके बाद डॉ संजीव कुमार, राजेश कुमार सिंह समेत 13 सदस्यों की तरफ से राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से जुड़े ध्यानाकर्षण पर भी सरकार सदन में जवाब देगी। पर्यटन विभाग से जुड़े कुंदन कुमार, सूर्यकांत पासवान और 4 अन्य सदस्यों की तरफ से दी गई ध्यानाकर्षण सूचना पर भी सरकार सदन में जवाब देगी। (हि.स.)

admin