वसंत पंचमी के दिन न करें ये काम, हो सकता है अशुभ

हमारें हिंदू धर्म में धार्मिक त्‍यौहारों का बहुत महत्‍व है और इस वर्ष वसंत पंचमी 16 फरवरी को है। इस तिथि का धार्मित महत्व बहुत ज्यादा है। मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती प्राकट्य हुई थीं। इस दिन विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा की जाती है। शास्त्रों के अनुसार, वसंत पंचमी के दिन कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाना बेहद जरूरी हो जाता है। तो आइए जानते हैं इन बातों को।

1. जैसा कि हम सभी जानते हैं वसंत पंचमी विद्या की देवी सरस्वती का दिन है। ऐसे में इस दिन बिना स्नान किए भोजन नहीं करना चाहिए। इस दिन सरस्वती माता का व्रत करना चाहिए।

2. इस दिन पीले रंग का महत्व बहुत ज्यादा होता है। यह बेहद शुभ माना जाता है। यह रंग मां सरस्वती को भी बेहद प्रिय है। ऐसे में इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनना बेहद शुभ होता है। आप चाहें तो मां सरस्वती को पीले रंग के वस्त्र अर्पित कर सकते हैं।

3. इस दिन किसी भी शुभ कार्य को किया जा सकता है। अगर किसी की शादी का मुहूर्त नहीं निकल पा रहा है तो वो वसंत पंचमी के दिन विवाह कर सकते हैं।

4. कहा जाता है कि इस दिन पेड़ पौधों को भी नहीं काटना चाहिए। क्योंकि इस दिन प्रकृति में बसंत ऋतु का सुंदर और नवीन वातावरण छा जाता है।

5. इस दिन अपने मन में किसी भी तरह के बुरे विचार नहीं लाने चाहिए। इस दिन मां सरस्वती का ध्यान करना चाहिए जिससे उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

6. कहा जाता है और यह सही भी है कि बिना ज्ञान व्यक्ति का जीवन अंधकारमय हो जाता है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। ऐसे में इस दिन मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सूचना सामान्‍य उद्देश्‍य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्‍न माध्‍यमों जैसे ज्‍योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्‍वयं की जिम्‍मेंदारी होगी ।

admin