बालों में तेल लगातें समय भूलकर भी न करें ये Mistakes, हो सकता है नुकसान

हेयर हमारी सुंदरता का एक अहम हिस्‍सा है चाहे वह लड़की हो या लड़का लेकिन हेल्दी बालों के लिए सही डाइट के साथ-साथ बालों का अच्छे से ख्याल(Care) रखना बहुत ही जरूरी होता है। बालों का ख्याल(Care) रखने के दौरान हम कई ऐसी गलतियां कर देते हैं, तो हमारे बालों को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाने लगता है। खासतौर(Especially) पर बालों में तेल लगाने के दौरान हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप तेल लगाने के दौरान गलती (oiling Mistakes) से कर बैठते हैं।

बालों को टाइट से ना बांधे (Do not tie your hair tight)
तेल लगाने के बाद कई लोग अपनी चोटी को टाइट से बांधते हैं। उनका मानना होता है कि इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होता। बालों को ज्यादा टाइट बांधने से आपके बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। रात को सोते वक्त तेल लगाने के बाद हल्की चोटी को बांधें। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।

कम से कम करें 10 मिनट (Do at least 10 minutes)
मसाज करते वक्स कभी भी तेल को जड़ में लगाकर ना छोड़ें। तेल लगाने के बाद करीब 10 से 15 मिनट सिर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके सिर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे बालों को सही पोषक तत्व मिलता है। इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छे से होती है।

ठंडे तेल का ना करें प्रयोग (Do not use cold oil)
मालिश के लिए कभी भी ठंडे तेल का इस्तेमाल ना करें। हमेशा तेल को हल्का सा गर्म करें। तेल को गर्म करने से आपके बालों की जड़ों में तेल अच्छे से पहुंचता है। हमेशा रात को ही तेल लगाएं और सुबह अपने बालों को धो लें।

उलझे बालों में ना लगाएं तेल (Do not apply oil to tangled hair)
हम में से कुछ लोग ऐसे हैं, जो बालों में कंधी किए बिना ही तेल लगाने लग जाते हैं। ऐसा करने से बाल काफी ज्यादा हैं। ऐसे में जब भी , तो उससे पहले चौड़ी दांत वाली कंघी से अपने बालों को सुलझाएं। ऐसा करने से आपके बाल कम टूटेंगे और बालों को गहराई से पोषक तत्व मिलेगा।

admin