मंगलवार को करें ये उपाय, हनुमान जी सब संकट को करेंगे दूर

आज का दिन मंगलवार (Tuesday) है जो एक पावन दिन है और आप तो जानते ही हैं कि आज के दिन राम भक्‍त हनुमान जी का दिन होता है और आज के दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना की जाती है । वहीं मंगलवार (Tuesday) को मंगल (Mangal) ग्रह का भी कारक माना जाता है। आज के दिन जो भी भक्‍त सच्‍ची श्रद्वा व सही तरीके से बजरंगबली की अराधना करतें हैं हनुमान जी उसके जीवन में से सभी विपत्तियों व परेंशानियों को दूर कर देंतें हैं क्‍योंकि बजरंग बली के लिए कूछ भी असंभव नही है।

आप तो जानतें ही हैं कि रामायण (Ramayana) में भी हनुमान जी ने असंभव को संभव करके दिखाया है जब मेंघनाथ ने लक्ष्‍ण जी को शक्ति का घात किया था तो एक ही रात में संजीवन बूटी को लाना किसी के वश की बात नही थी लेकिन हनुमान जी ने उस असंभव काम को भी संभव करके लक्ष्‍मण जी को जीवन दिया था। इसलिए आज हम इस लेख के माध्‍यम से बतानें जा रहें हैं आज हनुमान जी की कृपा दिलानें में यह उपाय करेंगे आपकी मदद तो आइये जानतें हैं –

मंगलवार (Tuesday) को जरूर करें ये काम
– मंगलवार (Tuesday) को सुबह-सुबह मंदिर जाएं और चोला अर्पित करें। हाथ जोड़कर अपनी प्रार्थना रखें और 21 बार ओम अं अंगारकाय नम: जप करें।

– हनुमान जी के श्री रूप के मस्तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगुठे से लेकर सीता माता के श्री रूप के श्री चरणों में लगा दें और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए प्रार्थना करें।

उसके बाद हमुनामजी के दाहिने पैर से अनामिका ऊंगली से अपने माथे पर टीका लगाएं।

काले तिल, जौ का आटा और तेल मिला कर आटा गूंथ लें। इस आटे से एक रोटी बना कर उस पर तेल और गुड़ चुपड़ कर जिस को नजर लगी हो उस पर से सात बार उवारकर भैंसे को खिलाएं। शनिवार अथवा मंगलवार (Tuesday) को यह उपाय करें

छोटा बच्चा अधिक रोता हो तो रविवार अथवा मंगलवार (Tuesday) के दिन नीलकंठ का पंख लेकर जिस पलंग पर बच्चा सोता है उसमें लगा दें। शीघ्र ही बच्चे का रोना समाप्त हो जाएगा

छोटा बच्चा सोते समय डर जाता हो तो मंगलवार (Tuesday) अथवा रविवार के दिन फिटकरी का एक टुकड़ा बच्चे के सिरहाने रख दें

आज के दिन हनुमान जी के मन्दिर में जाएं और उनके श्री रूप के कंधों पर से सिन्दूर लाकर नजर लगे व्यक्ति के भाल-प्रदेश पर लगाने से नजर का प्रभाव समाप्त हो जाता है

मंगलवार (Tuesday) को शाम के समय हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब की माला चढ़ाएं। हनुमान जी को खुश करने का यह सबसे सरल उपाय है

जीवन की समस्त समस्याओं के निवारण के लिए हनुमान जी के मंदिर में जाएं और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें

मंगलवार (Tuesday) की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं तत्पश्चात वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मंगलवार (Tuesday) को न करें ये काम
– मंगलवार (Tuesday) के दिन ना ही किसी को धन नहीं देना चाहिए और न ही लेना चाहिए। इससे आपकी आर्थिक परेशानी और हानि हो सकती है।

– मंगलवार (Tuesday) को गलती से भी उड़द दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन उड़द खाने से शनि मंगल का संयोग आपकी सेहत के लिए कष्टकारी हो सकता है। उड़द का संबंध शनि से है।

– इस दिन मछली नहीं खानी चाहिए। इस दिन मछली खरीदने और खाने वाले व्यक्ति का पैसा पानी की तरह बहकर खत्म हो जाता है।

– मंगलवार (Tuesday) हनुमान जी का दिन होता है। इस दिन सात्विक रहना चाहिए। शराब और मांसाहार से दूर रहना चाहिए। जिससे आपके ऊपर भगवान की कृपा बनी रहे।

– मंगलवार (Tuesday) को बाल-दाढ़ी नहीं बनवाना चाहिए। इससे आपको मंगलवार (Tuesday) दोष लगता है।

– मंगलवार (Tuesday) के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए। इस दिन नाखून काटना अशुभ माना जाता है। जिसके कारण आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

– मंगलवार (Tuesday) के दिन काले रंग के वस्त्र न खरीदें और न ही पहनें। इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सूचना सामान्‍य उद्देश्‍य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्‍न माध्‍यमों जैसे ज्‍योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्‍वयं की जिम्‍मेंदारी होगी ।

admin