फ्लिपकार्ट बेचकर करोड़ो कमाने वाले सीईओ पर दहेज उत्पीड़न का केस दर्ज़

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। दहेज़ को लेकर भारत में काफी काम हुआ है लेकिन इसकी आग में अभी भी कई औरतें जल रही हैं। ऐसी ही एक खबर आ रही है फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक रहे सचिन बंसल की। उनकी पत्नी ने उनके तथा परिवार के खिलाफ एफआईआर दर्ज़ कराया है।

सचिन बंसल की पत्नी प्रिया ने बेंगलुरु के कोरमंगला पुलिस स्टेशन में दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज किया है। दर्ज की गई एफआईआर में चार लोगों का नाम दिया गया है सचिन बंसल, उनके पिता सतप्रकाश अग्रवाल, मां किरण बंसल और भाई नितिन बंसल।

लाइवमिंट में छपी खबर के अनुसार सचिन और प्रिया बंसल की शादी 2008 में हुई थी अपनी शिकायत में प्रिया ने आरोप लगाया कि उनकी शादी के बाद सचिन और उनके परिवार वालों ने दहेज मांगना शुरू कर दिया था। 28 फरवरी को पुलिस को दी गई अपनी शिकायत में 35 वर्षीय प्रिया ने आरोप लगाया कि उनके पिता ने शादी के लिए 50 लाख रुपये खर्च किए थे और सचिन को 11 लाख रुपये कैश दिए थे। हालांकि, अदालत के रिकॉर्ड में सचिन बंसल की मां किरण बंसल ने अपनी बहू के खिलाफ कुछ हफ्ते पहले मामला दर्ज कराया था जिसकी वजह किसी को मालूम नहीं है।

इसी रिपोर्ट के मुताबिक़ प्रिया बंसल ने आरोप लगाते हुए अपने एफआईआर में दर्ज़ कराया, “शादी के बाद, यह तय किया गया कि मैं अपने पति के साथ रहूँगी। शादी से पहले ससुराल वाले मेरे घर गए और ज्यादा दहेज की मांग करने लगे। मेरे पति और ससुराल वाले मुझे दहेज के लिए शादी के बाद से मानसिक और शारीरिक यातना दे रहे थे। जब मेरी बहन (नाम नहीं लिया) दिल्ली में थी, सचिन ने उसका यौन उत्पीड़न किया था। सचिन ने मेरे नाम पर सभी संपत्तियों को अपने नाम पर करने की कोशिश की थी और जब मैंने इनकार कर दिया, तो सचिन ने 20 अक्टूबर 2019 को शारीरिक रूप से मेरे साथ मारपीट की। मुझे दहेज के लिए ससुराल वालों ने मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित किया है।”

मामले में इंडियन पीनल कोड (भारतीय दंड संहिता) की धारा 498(A) (पति के परिवार द्वारा क्रूरता, विक्टिम को सुसाइड के लिए मजबूर करना, उसे गंभीर चोट पहुंचाना) और 314 DP एक्ट (दहेज़ सुरक्षा कानून) के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। वहीं, सचिन बंसल ने 29 फरवरी को जमानत के लिए अर्जी दी है और आज गुरुवार को उनकी याचिका पर फैसला सुनाया जाएगा।

सचिन बंसल का परिवार इस वक़्त शहर में नहीं है। उनके आने पर जांच आगे बढ़ेगी। फिलहाल सचिन बंसल फ्लिपकार्ट के सीईओ नहीं है। 2018 में जब वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण किया, तो वो इस पद से हट गए थे। इस बिक्री से सचिन बंसल को 6700 करोड़ रुपए मिले थे। वहीं प्रिया बंसल डेंटिस्ट हैं, और बेंगलुरु में उनका अपना क्लिनिक है।

admin