ड्वेन ब्रावो टी-20 में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं

नेहा श्रीवास्तव, इंदौर। 

टी-20 में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज ने कहा ‘यह रिकॉर्ड अपने देश में बनाना खास रहा’

वेस्टइंडीज के स्टार ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो बुधवार को टी-20 क्रिकेट में इतिहास रच दिया। वह टी-20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं।

श्रीलंकाई ‘यॉर्करमैन’ लसिथ मलिंगा 390 विकेटों के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। साथ ही ब्रावो ने सीपीएल में अपने विकेटों का शतक भी पूरा कर लिया।

459वें मैच में यह ऐतिहासिक सफलता हासिल की है

इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स में खेलने वाले ड्वेन ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। ब्रावो ने बुधवार को कैरेबियन प्रीमियर लीग के दौरान अपने 500 टी20 विकेट पूरे किए। ऐसा करने वाले वह दुनिया के एक मात्र गेंदबाज हैं।

ड्वेन ब्रावो ने यह करिश्मा त्रिनिदाद में कैरेबियन प्रीमियर लीग में टिकेआर की तरफ से सेंट लुसिया जैक्स के रहकीम कॉर्नवॉल का विकेट लेकर किया। उन्होंने 459वें मैच में यह ऐतिहासिक सफलता हासिल की।

यह रिकॉर्ड अपने देश में बनाना खास रहा

500 टी20 विकेट की ऐतिहासिक सफलता पर ड्वेन ब्रावो ने कहा, “यह एक महान यात्रा रही। यह रिकॉर्ड अपने देश में बनाना खास रहा। मेरे लिए खिताब हासिल करना स्पेशल रहा, क्योंकि हम सिर्फ हिस्सेदारी के लिए नहीं खेलते हैं। बल्लेबाजों के मददगार इस फॉर्मेट में भी हम अपना दबदबा बनाने के लिए खेलते हैं। मैं बहुत खुश हूं।”

ब्रावो टी20 क्रिकेट में दूसरे गेंदबाजों से कितने आगे हैं, इसका पता इसी बात से चलता है कि दूसरे क्रम पर चल रहे लसिथ मलिंगा के नाम पर केवल 390 विकेट दर्ज है। सुनील नरेन तीसरे और इमरान ताहिर चौथे क्रम पर हैं।

17 साल के फॉर्मेट में ब्रावो ने कमाल कर दिया है

सेंट लूसिया जोक्स के सलामी बल्लेबाज रहकीन कॉर्नवाल को आउट कर ब्रावो ने यह उपलब्धि हासिल की। इस मैच से पहले ब्रावो के खाते में 599 विकेट दर्ज थे। अपने पहले ओवर में ही ब्रावो ने विकेट लेकर यह बड़ा कारनामा कर डाला।

ब्रावो के अलावा टी20 क्रिकेट के इतिहास में कोई गेंदबाज 400 विकेट के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सका है। पहली बार टी-20 क्रिकेट 2003 में खेला गया था। 17 साल के फॉर्मेट में ब्रावो ने अपनी गेंदबाजी से कमाल कर दिखाया है। ब्रावो ने 459वें टी-20 मैच में 500 विकेट के जादुई आंकड़े को छुआ है।

admin