किसानों के उपद्रव पर बोले राहुल गांधी- ‘विनम्रता से आप दुनिया हिला सकते हैं’

नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुए उपद्रव पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने महात्मा गांधी को याद करते हुए कहा कि अहिंसा बेहतर मार्ग है। बापू भी कहते थे कि विनम्रता से आप दुनिया हिला सकते हैं।

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के बीच मंगलवार को दिल्ली में हुए उपद्रव को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर गलत ठहराया है। उन्होंने बुधवार को महात्मा गांधी के कथन को ट्वीट करते हुए कहा, ‘विनम्र तरीक़े से आप दुनिया हिला सकते हैं।’

कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी कटाक्ष किया कि उनकी सरकार किसानों से वार्ता के नाम पर सिर्फ समय बर्बाद करने में लगी है। अगर सरकार वाकई कोई समाधान चाहती तो किसानों से साथ बातचीत का दौर 11 चरणों तक नहीं पहुंचता। राहुल ने एक बार फिर सरकार से कृषि कानूनों को जल्द वापस लेने की अपील की है।

इससे पहले, मंगलवार को भी राहुल ने किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुए उपद्रव की निंदा की थी। उन्होंन कहा था कि ‘हिंसा किसी समस्या का हल नहीं है। चोट किसी को भी लगे, नुकसान हमारे देश का ही होगा। देशहित के लिए कृषि-विरोधी क़ानून वापस लो!’

उल्लेखनीय है कि इस उपद्रव के बाद दिल्ली पुलिस ने 93 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। जबकि, 200 लोगों को हिरासत में लिया गया है। इस मामले में 22 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

admin