इस चीज से बना फैस पैक देगा खूबसूरत व चमकती त्‍वचा

चेहरें पर दाग धब्‍बे होना चेहरे की महिलाओं की खूबसूरती को बिगाड़ देता है इससे निपटने के लिए महिलाएं कई तरह की चीजें ईस्‍तेंमाल करती है लेकिन अगर वह भी कुछ असर नही करता है तो परेंशान होने लगती है तो हम आपकी परेंशानी को दूर करने के लिए लेकर आये हैं तुलसी से बना फैस पैक जो आपके चेहरे के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है । औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पत्ते सेहत के लिए बेहद फायदेमदं है लेकिन इसके साथ ही यह स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर ढलती उम्र का असर दिखने लगता है। जिस वजह से झुर्रियां व झाइयां की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप ब्यूटी प्रॉडक्ट की जगह घर पर आसानी से मिलने वाली तुलसी से फेसपैक बना कर लगा सकते हैं। इससे त्वचा में खसाव आने के साथ झुर्रियों की समस्या और त्वचा से जुड़ी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते हैं इस फेस पैक को बनने का तरीका…

सामग्री
तुलसी का पाउडर- 2 टेब्लस्पून, चंदन पाउडर- 2 टेब्लस्पून, बादाम का पेस्‍ट – 1 टेब्लस्पून, तिल का तेल – 1 टी स्पून, बेसन – 1 टेब्लस्पून, हल्‍दी, गुलाबजल

फेस मास्क बनाने का तरीका
10 से 12 बादाम को पानी में रातभर भिगोकर रखें। अगले दिन भिगोए हुए बादामों का छिलका निकाल कर उसका पेस्ट तैयार करें। अब तुलसी का पाउडर या उसका पेस्ट लेकर उसमें चंदन पाउडर और बेसन डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में तिल का तेल, गुलाबजल की कुछ बूंदें और चुटकीभर हल्‍दी डालकर अच्छे से मिक्स करें।

ऐसे लगाएं
तुलसी के फेस मास्क को चेहरे पर अप्लाई कर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। आप चाहें तो इसे गर्दन या हाथों पर भी लगा सकती हैं। इस फेस मास्क को चेहरे पर 20 मिनट लगा रहने दें और फिर सूखने पर धीरे-धीरे रगड़कर उतारें। अब चेहरे को पानी से धो लें। बेदाग और ग्लोइंग त्वचा के लिए हफ्ते में एक बार जरूर तुलसी के फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । त्‍वचा संबंधी कोई भी समस्‍या हो तो त्‍वचा विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

admin