Yamaha SR 400 बाइक का Final edition जापान में लांच, जानें कीमत व फीचर्स

जापान की दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी यामाहा ने (Yamaha)अपनी शानदार टू व्‍हीलर SR400 को ट्रिब्यूट पेश करते हुए SR400 के फाइनल एडिशन को घरेलू बाज़ार (जापान) में शानदार फीचर्स के साथ लांच कर दिया है। कंपनी की इस बाइक का ये आखिरी संस्करण होगा। इसे अब ग्राहकों के लिए बाज़ार में उतार दिया गया है। इस बाइक का प्रोडक्श कंपनी ने साल 1978 में शुरू किया था। तबसे ही यह बाइक न सिर्फ जापानी मार्केट को बल्कि ग्लोबली ग्राहकों को लुभाती रही है। इस फाइनल एडिशन की बात करें तो कंपनी ने इसे एसआर 400 को दो वेरिएंट में लांच किया है।

Yamaha SR 400 फाइनल एडिशन की कीमत:
गौरतलब है कि कंपनी ने अपनी इस ऑइकॉनिक बाइक के लुक में पिछले 43 सालों में बहुत अधिक चेंजज़ नहीं किये हैं। यह मोटरसाइकल यामाहा का एक अंतिम सेंड-ऑफ है जो बहुत लंबे समय तक यू प्रोडक्शन में रहा है। कंपनी ने इस फाइनल एडिशन के एक लिमिटेड संस्करण को भी लांच किया है। जिसमें कुछ चुनिंदा ग्राहकों को इसकी 1000 हज़ार बाइक बेची जाएंगी। SR400 फाइनल एडिशन की कीमत 605,000 जापानी येन (लगभग lakh 4.21 लाख) है, जबकि उच्च-स्पेक फाइनल एडिशन लिमिटेड 748,000 जापानी येन (लगभग lakh 5.20 लाख) के मूल्य पर पर आती है।

Yamaha SR 400 की पावर की बात करें तो यह बाइक 399 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, एसओएचसी, एयर-कूल्ड, दो-वाल्व मोटर इंजन द्वारा संचालित है। इस इंजन को 29.7 kmpl की फ्यूल एफिशियेंसी देने के लिए रेट किया गया है। इंजन के साथ उपलब्ध ट्रांसमिशन विकल्प में पांच-स्पीड गियरबॉक्स शामिल है।

SR 400 की लेगेसी को आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने इसमें किक स्टार्ट दिया है फ्रंट और बैक दोनों ही व्हील्स में डिस्क ब्रेक का सपोर्ट देखने को मिल जाता है। बता दें भारत में भी यामाहा की बाइक्स व स्कूटर्स काफी पॉपुलर हैं। फिलहाल ये बाइक भारत में या किसी अन्य देश में कंपनी उतारेगी या नहीं इस बात को लेकर तो कोई सूचना नहीं है, लेकिन अपनी इस ऑइकॉनिक बाइक के आखिरी एडिशन को लांच कर कंपनी ने बेशक घरेलू ग्राहकों को अच्छा गिफ्ट दिया है।

admin