चीन के बाजारों में बेचा जाने लगा कोरोना टीका

बीजिंग । चीन में क्लिनिकल ट्रायल से अलग प्रयोग के तौर पर हाई रिस्क ग्रुप के लोगों को कोरोना का टीका बेचा जा रहा है । आपातकालीन टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीके की कीमत 60 डॉलर (करीब 4400 रुपए) रखी गई है । बीजिंग बेस्ड सिनोवैक बायोटेक की ओर से विकसित किए जा रहे टीके CoronaVac को पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत के जियाशिंग शहर में स्वास्थ्यकर्मियों, महामारी की रोकथाम में जुटे लोगों, जनसेवा में जुटे लोगों और पोर्ट इस्पेक्टर्स को दिया जा रहा है ।

उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अध्ययन में कहा गया कि एंटी-वायरल ड्रग रेमेडिविर का अस्पताल में भर्ती सीओवीआईडी -19 रोगियों की रिकवरी और मृत्यु दर पर कोई असर नहीं है, डब्लूएचओ ने कहा कि एक मेडिकल जर्नल प्रकाशन परिणामों की समीक्षा की जा रही है। अध्ययन के परिणामों से संकेत मिलता है कि रेमिटेसिविर, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन, लोपिनवीर/रीतोनवीर और इंटरफेरॉन रेजिमेंस अस्पताल में भर्ती मरीजों में 28-दिवसीय मृत्यु दर या सीओवीआईडी -19 के इन-हॉस्पिटल कोर्स पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं डालते हैं।

बतादें कि रेमेडिसविर केवल ऐसी दवा थी जिसे अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन से COVID -19 के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण प्राप्त हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *