कमलनाथ के पूर्व मंत्री, बसपा सपा का वोट भी भाजपा को

प्रजातंत्र ब्यूरो | भोपाल

दिग्विजय, सिंधिया, सुमेर सोलंकी राज्यसभा के लिए निर्वाचित, फूलसिंह बरैया हारे

राज्यसभा चुनाव में भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी व कांग्रेस से दिग्विजय सिंह निर्वाचित घोषित हुए हैं। शुक्रवार को हुए चुनाव में भाजपा को 2 विधायकों के वोट का झटका लगा है। इनमें से एक विधायक ने क्रॉस वोटिंग करते हुए कांग्रेस प्रत्याशी फूल सिंह बरैया को वोट दे दिया। हालांकि भाजपा ने इसे गलती बताते हुए वोट निरस्त करा दिया।

राज्यसभा की 3 सीटों के लिए सोमवार 9 बजे से राज्य विधानसभा भवन में वोट डाले गए। कांग्रेस से बगावत कर आए पूर्व केंद्रीय मंत्री सिंधिया और लंबे समय से संघ में काम कर रहे सोलंकी को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया था। कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और दलित नेता फूल सिंह बरैया भी प्रत्याशी थे। शुक्रवार को हुए राज्यसभा चुनाव के पहले भाजपा और कांग्रेस दोनों ने काफी तैयारी की थी। हालांकि भाजपा के गुना से विधायक गोपीलाल जाटव ने भाजपा की रणनीति को धता बता कर अपना वोट फूल सिंह को दे दिया। पर भाजपा ने इस वोट को निरस्त करवा दिया। भाजपा के बुजुर्ग नेता जुगुल किशोर बागड़ी का वोट गलत निशान लगने के कारण निरस्त हो गया।

कमलनाथ सरकार में खनिज मंत्री रहे निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल ने भाजपा प्रत्याशी को वोट दिया। उनके अलावा बसपा के संजीव सिंह कुशवाह और राम बाई, सपा के राजेश शुक्ला बबलू ने भी कांग्रेस से दूरी बनाते हुए भाजपा को वोट दिया। निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा, विक्रम सिंह राणा भी भाजपा के साथ दिखे। सिर्फ झाबुआ जिले से कांग्रेस के बागी होकर निर्दलीय चुनाव जीते केदार डावर ने कांग्रेस को वोट दिया।

राज्य ाभिषेक सभा का लड्‌डू…

 

दिग्विजय सिंह के राज्यसभा में निर्वाचित होने पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उनका लड्डू खिलाकर स्वागत किया। सरकार जाने के बाद दोनों के बीच के भरोसे पर उठे सवालों के बावजूद दोनों खांटी नेताओं के बीच रिश्ते की मिठास अब भी बरकरार दिखती है।

नया चेहरा सुमेर सिंह

 

बड़वानी जिले के शासकीय महाविद्यालय में प्रोफेसर रहे सुमेरसिंह सोलंकी अध्यापन के साथ ही समाज सेवा में सक्रिय हैं और कई बार पुरस्कृत किए जा चुके हैं। जीत के बाद भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय व प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा के साथ सोलंकी।

मुख्यमंत्री जी का आभार

आपका हृदय से आभार मुख्यमंत्री जी। आपको विश्वास दिलाता हूं कि पार्टी की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुए, आप के साथ मिलकर प्रदेश को विकास की नई डगर की ओर अग्रसर करने में कोई कसर नहीं रखूंगा।
– ज्योतिरादित्य सिंधिया, नतीजे आने के बाद ट्वीट

देश की कुल 19 सीटों के नतीजे…

देश के आठ राज्यों में राज्यसभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ। राज्यों की 24 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना था, लेकिन 2 राज्यों की 5 सीटों पर बिना विरोध कैंडिडेट चुन लिए गए थे। इसलिए 19 सीटों पर वोटिंग हुई।

 

admin