इंदौर के बाज़ारों में आज से लेफ्ट, राइट का फार्मूला

नगर संवाददाता | इंदौर

इसे पढ़े, फिर घर से निकले… संक्रमण पर रोक के लिए प्रशासन सख्त, प्रोटोकॉल तोड़ा तो आज से लगेगा स्पॉट फाइन

बाजार में बिना वजह घूमने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने और मास्क न लगाने वालों पर कार्रवाई का फैसला लिया गया है। स्पॉट फाइन के जरिए गाइड लाइन का पालन करने की हिदायत दी जाएगी। जिन दुकानों पर भीड़ नजर आएगी उसे सील कर दिया जाएगा। कलेक्टर मनीषसिंह ने बताया कि आपदा प्रबंधन की बैठक में शहर के हालातों पर की गई समीक्षा के बाद कड़े निर्णय लिए गए हैं। उन्होंने कहा तमाम निर्णय मंगलवार से ही लागू होंगे। वे बोले- आम जनता, बाजारों, मंडियों व दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों के लिए अलग-अलग गाइड लाइन बनाई गई है।

दुकानों के संचालन के लिए एक-एक दिन लेफ्ट-राइट सिस्टम शुरू किया गया है। लॉकडाउन में दी गई छूट का उल्लंघन करने के मामले में जेल रोड व सिंधी कॉलोनी बाजार 3 तीन दिन के लिए तथा चोइथराम व निरंजनपुर मंडी 4 दिनों के लिए बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। 56 दुकान व्यवसायियों को टेकअवे (खाद्य सामग्री दुकान से घर ले जाना) की दी गई अनुमति भी निरस्त कर दी गई है।

इंदौर में कोरोना का नया प्रोटोकॉल, जानिए आज से ऐसे रहेगा सिस्टम

आज से जोन-1 (मध्य क्षेत्र) व जोन-2 (मध्य क्षेत्र व 28 गांव के बीच) में केवल लेफ्ट साइड की दुकानें खुलेंगी। अगले दिन राइट साइड की दुकानें खुलेगी। दवाइयों की दुकानें इस से मुक्त रहेंगी।

सब्जी-फल ठेले वाले झुंड बनाकर विक्रय नहीं करेंगे तो 100 रुपए का जुर्माना।शवयात्रा व जनाजे में 20 व पगड़ी, उठावने में भी इतने ही लोग शामिल हो सकेंगे। उल्लंघन पर धारा 188 के तहत कार्रवाई होगी।

होटलों, फॉर्म हाउस में पाट पर संचालकों के खिलाफ केस, पाट स्थल सील करने की कार्रवाई की जाएगी।राजनीतिक दलों की बैठकों में सोशल डिस्टेसिंग तोड़ने पर आयोजक पर 1000 रु. का जुर्माना।

मास्क नहीं लगाने या उतारकर एक से अधिक होने पर 200 रु. प्रति व्यक्ति जुर्माना।पोहे, कचोरी, समासे की दुकानों पर सुबह 10 बजे बाद डिलीवरी सिस्टम रहेगा।

56 दुकान से टेकअवे बंद : लॉकडाउन में छूट के दौरान 56 दुकान क्षेत्र में टेकअवे अनुमित का काफी उल्लंघन हुआ। अब यहां से केवल फोन पर ऑर्डर से होम डिलीवरी की जा सकेगी। दुकानें भी केवल आधा शटर बंद कर संचालित हो सकेंगी।

जेल रोड व सिंधी कॉलोनी के बाजार तीन दिन के लिए बंद : जेल रोड व सिंधी कॉलोनी के बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन पाए जाने के कारण 14 से 16 जुलाई तक ये बाजार तीन दिन बंद रखे जाएंगे। यहां 17 जुलाई से दुकानें खुलने का सिस्टम लेफ्ट-राइट का रहेगा।

चोइथराम व निरंजनपुर मंडी चार दिनों के लिए  बंद : चोइथराम व निरंजनपुर मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का उल्लंघन करने के कई मामले सामने आए हैं। इसके चलते 15 जुलाई से 18 जुलाई तक इन दोनों मंडियों को बंद किया गया है। अब ये मंडियां सोमवार से ही खोली जा सकेगी।

 

admin